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IPL का नया स्पॉन्सर Dream 11: जानें इस कंपनी के बारे में, क्या है चीन कनेक्शन

Dream 11 भारत में सबसे पॉपुलर स्पोर्ट्स गेम ऐप है. यहां लगभग हर टूर्नामेंट का फैंटेसी लीग खेला जाता है और पूल प्राइज करोड़ों रुपये तक के रखे जाते हैं.

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Dream 11
Dream 11

IPL 2020 के स्पॉन्सर का ऐलान हो चुका है और इस बार Dream 11 ने वीवो को रिप्लेस किया है. हालांकि वीवो के साथ आईपीएल के लिए बीसीसीआई का कॉन्ट्रैक्ट आगे के लिए भी था, लेकिन सिर्फ इस साल के लिए वीवो और बीसीसीआई ने ऐलान किया है कि एक साल के लिए इसे रोका जा रहा है.

Dream 11 के बारे में कई तरह की चर्चाएं सोशल मीडिया पर चल रही हैं. कुछ लोग ट्वीट कर रहे हैं कि इस कंपनी में चीन का पैसा लगा है. आपको बता दें कि ये भारत की ही कंपनी है और इसके दोनों फाउंडर भी भारत के हैं.

इस कंपनी के कई इन्वेस्टर्स हैं जिनमें से एक चीन का टेंसेंट भी है. बताया जा रहा है कि Dream 11 में 10% का स्टेक टेंसेंट के पास ही है.

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बहरहाल आइए जानते हैं Dream 11 के बारे में. कैसे ये कंपनी गेमिंग ऐप के जरिए पॉपुलर हुई और अब आईपीएल के स्पॉन्सर के तौर पर भी इसे जाना जाएगा. Dream 11 की पेरेंट कंपनी स्पोर्टा टेक्नॉलजीज प्राइवेट लिमिटेड है जो मुंबई में रजिस्टर्ड है.

क्रिकेट के अलावा कई स्पोर्ट्स हैं...

Dream 11 न सिर्फ क्रिकेट से जुड़ा है, बल्कि ये फैंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग ऐप हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल और कबड्डी में भी है. ये सभी फैंटेसी स्पोर्ट्स गेम इस ऐप पर खेले जा सकते हैं.

Dream 11 मुंबई बेस्ड स्पोर्ट्स ऐप है जो एंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध है. ऐप 106MB का है और इसके डाउनलोड करोड़ों में हैं. गौरतलब है कि Dream 11 में चीनी कंपनी Tencent का भी निवेश है.

2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ ने Dream 11 की शुरुआत की. ये दोनों ही बचपन के दोस्त हैं और स्पोर्ट्स के शौकीन भी. आईपीएल 2008 के साथ ही Dream 11 के बारे में उन्होंने सोचा, क्योंकि भारत में तब इस तरह के फैंटेसी लीग के लिए कोई पॉपुलर ऐप नहीं था.

2012 से शुरू हुई पॉपुलैरिटी...

2012 से Dream 11 फैंटेसी लीग भारत में पॉपुलर होना शुरू हुआ और कंपनी ने इसकी जम कर मार्केटिंग की. इसके बाद से ये क्रिकेट फैंस में तेजी से पॉपुलर हुआ और ऐप खूब डाउनलोड किया गया.

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2014 तक कंपनी के पास 10 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स हो गए जबकि 2016 में ये आंकड़ा बढ़ कर डबल हो गया. इसके बाद लगातार इस ऐप के यूज़र्स बढ़े और दो साल बाद यानी 2018 में Dream 11 के 40 लाख यूजर्स हो गए.

धोनी को बनाया गया ब्रांड एंबेस्डर...

2018 में Dream 11 ने ICC के साथ ऑफिशियल आईसीसी के फैंटेसी लीग में भी पार्टनर बनी. इसके अलावा प्रो कबड्डी लीग और इंटरनेशनल हॉकी फेडेरेशन के साथ भी कंपनी ने स्ट्रैटिजीक पार्नटनर्शिप किया है.

2018 में ही Dream 11 ने महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एंबेस्डर बना लिया और दिमाग से धोनी कैंपेन की शुरुआत कर दी. धोनी के ब्रांड एंबेस्डर बनते ही इस ऐप को और भी डाउनलोड मिलने लगे.

2019 के आईपीएल में Dream 11 ने सात क्रिकेटर्स के साथ पार्टनरशिप की. इतना ही नहीं इस कंपनी ने पिछले साल के आईपीएल में भी सात फ्रेंचाइजी के साथ मल्टी चैनल मार्केटिंग कैंपेन किया है.

कैसे होती है गेमिंग...

हमने Dream 11 खेलने वाले कुछ यूजर्स से बातचीत की और उन्होंने इस ऐप के यूज के बारे में बताया. Dream 11 ऐप में दुनिया भर के क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल और कबड्डी जैसे गेम फीचर करते हैं. इस ऐप में स्कोर्स लाइव चलते हैं, लेकिन इसके लिए 50 रुपये तक लगाना होता है.

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किसी भी मैच पर क्लिक करने के बाद आपको यहां प्राइज पूल दिखेगा. कॉन्टेस्ट में एंटर होने के लिए एंट्री फीस देना होता है. इसके बाद आप खुद से टीम क्रिएट कर सकते हैं.

टीम सेलेक्ट करने के बाद असल मैच में परफॉर्मेंस के हिसाब से यूजर्स को प्वाइंट्स मिलते हैं. कॉन्टेस्ट में टॉप पर रहने पर लाखों का इनाम जीते जा सकते हैं. इसमें 50 लाख तक या करोड़ों का पूल प्राइज होता है.

इसमें रैंक के हिसाब से पैसे मिलते हैं. सिंपल फॉर्मूला है, जितने अच्छे प्वाइंट्स बने जीतने के चांस उतने हैं. आपका प्लेयर कैसा परफॉर्म कर रहा है ये जीत के लिए सबसे जरूरी चीज है.

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