scorecardresearch
 

Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया Kiddle सर्च इंजन

गूगल का नया सर्च इंजन Kiddle खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है. जानिए यह गूगल सर्च से कैसे है अलग.

Kiddle Kiddle

गूगल ने बच्चों के लिए खास कस्टमाइज्ड विजुअल सर्च इंजन Kiddle लॉन्च किया है. इसमें सर्च करने पर ज्यादा कंटेंट बच्चों वाले मिलेंगे. इसके अलावा यह सिर्फ सेफ सर्च की तरह काम करेगा, यानी इसमें ऐसे सर्च रिजल्ट नहीं दिखेंगे जो बच्चों के लिए सेफ नहीं हैं.

इसको काफी इंटरएक्टिव बनाया गया है. यहां सर्च करने पर आपको बड़े फॉन्ट्स और थंबनेल्स के जरिए कलरफुल यूजर इंटरफेस दिखाया जाएगा. इसका होम पेज भी गूगल के जैसा ब्लैक एंड व्हाइट नहीं है बल्कि यह कलरफुल है. सर्च बॉक्स के नीचे एक ड्रॉयड रोबोट है जो सर्च रिजल्ट लेकर आता है.

अगर इसमें पोर्नोग्राफी या दूसरे ऑफेन्सिव वर्ड्स लिखेंगे तो सर्च इंजन में एक मैसेज के जरिए आपको बताया जाएगा कि आपने गलत वर्ड सर्च किया है. इसके अलावा यह गूगल सर्च इंजन से कई मामलों मे अलग है. उदाहरण के लिए आप इसमें बराक ओबामा लिखेंगे तो उनके Wikipedia Page या ऑफिशियल वेबसाइट खुलने की बजाए यहां Biography.com और Britannica.com में उनसे जुड़ी तमाम जानकारी दी जाएगी. इसका मकसद बच्चों के लिए याद करना और लिखना आसान बनाना है.

इससें कई वर्ड्स हैं जो ब्लॉक किए गए हैं और अगर आप चाहें तो वर्ड्स ब्लॉक करने के लिए गूगल को रिक्वेस्ट सेंड कर सकते हैं. इसके लिए नीचे कीवर्ड ब्लॉक का ऑप्शन दिया गया है जहां से रिक्वेस्ट भेजे जा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें