scorecardresearch
 

Zepp Z Review: बिल्ट-इन Alexa और लंबी बैटरी वाली प्रीमियम स्मार्टवॉच

Zepp Z स्मार्टवॉच को भारत में जुलाई के महीने में लॉन्च किया गया था. ये एक प्रीमियम स्मार्टवॉच है और इसकी कीमत देश में 25,999 रुपये रखी गई है. हमने इसे काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं.

Zepp Z Zepp Z
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Zepp Z की कीमत 25,999 रुपये रखी गई है
  • इसकी बॉडी TC4 टाइटेनियम अलॉय की बनी हुई है
  • ये एंड्रॉयड और iOS दोनों के साथ ही कंपैटिबल है

Zepp Z स्मार्टवॉच को भारत में जुलाई के महीने में लॉन्च किया गया था. ये एक प्रीमियम स्मार्टवॉच है और इसकी कीमत देश में 25,999 रुपये रखी गई है. हमने इसे काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं. इस वॉच में प्रीमियम लुक के साथ बिल्ट-इन Alexa के साथ-साथ GPS और ब्लड ऑक्सीजन सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

डिस्प्ले एंड डिजाइन:

इस प्रीमियम वॉच में 550nits पीक ब्राइटनेस के साथ 1.39-इंच (454x454 पिक्सल) AMOLED टच डिस्प्ले दिया गया है. इस वॉच में डायल राउंड शेप वाला है. वॉच की बॉडी TC4 टाइटेनियम अलॉय की बनी हुई है. इस वॉच के राइट साइड में तीन बटन दिए गए हैं. इनमें से बीच वाला बटन रोटेटिंग क्राउन है. वहीं, इनमें टॉप बटन हेल्थ Key है. डिस्प्ले की बात करें तो ये वॉच के हिसाब बड़ा है. साथ ही AMOLED पैनल होने की वजह से ग्राफिक्स बेहतरीन दिखाई देते हैं. वहीं, ब्राइटनेस को लेकर भी यूजर्स इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी.

वॉच पहनने में काफी लाइटवेट है. यहां कहीं भी रफ एजेज नहीं हैं. टाइटेनियम अलॉय होने की वजह से बॉडी लुक काफी प्रीमियम भी नजर आता है. वॉच में टच के दौरान आपको काफी अच्छा हैप्टिक फीडबैक भी मिलेगा. इस वॉच में दिया गया है स्ट्रैप लेदर का है. ये भी पहनने में काफी कंफर्टेबल है. ये वॉच टाइटेनियम 50 मीटर तक के लिए वाटर रेसिस्टेंट भी है. यानी इसे पहनकर आप भी स्विमिंग भी कर सकते हैं. ये एंड्रॉयड और iOS दोनों के साथ ही कंपैटिबल है. ओवरऑल बात करें तो वॉच का लुक काफी प्रीमियम और सोबर है. प्रोफेशनल आउटफिट के साथ ये ज्यादा अच्छी लगेगी.

परफॉर्मेंस:

Zepp Z स्मार्टवॉच को Zepp ऐप के साथ पेयर किया जा सकता है. ये ऐप ऑपरेट करन में काफी सिंपल है. साथ ही कनेक्टिविटी के लिए वॉच में ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है. कनेक्टिविटी यहां स्टेबल बनी रहती है. यूजर्स को फिटनेस के लिए यहां ढेरों स्पोर्ट्स मोड्स यूजर्स को मिलेंगे. साथ ही यहां बिना स्मार्टफोन लोकेशन ट्रैकर करने के लि बिल्ट-इन GPS भी मौजूद है. वॉच के ट्रैकिंग रिजल्ट हमें काफी एक्यूरेट भी लगे.

यूजर इंटरफेस की बात करें तो ये काफी क्लिन है और इजी टू यूज है. वॉच का टच रिस्पॉन्स भी काफी फास्ट और स्मूद है. वॉच को ऑपरेटन करने के दौरान हमने कभी लैग भी महसूस नहीं किया. सबसे खास बात ये है कि इस वॉच में बिल्ट-इन Alexa मौजूद है. यानी इसे वॉयस कमांड दिया जा सकता है. साथ ही ये वॉच कुछ कमांड ऑफलाइन भी एक्सेप्ट करती है. Alexa को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को रोटेटिंग क्राउन को कुछ समय के लिए प्रेस कर रखना होगा.

इसमें हेल्थ के लिए भी 24x7 हार्ट रेट मॉनिटर, ब्लड ऑक्सीजन सेंसर, स्ट्रेस मॉनिटर और स्लीप मॉनिटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि, ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए आपको वॉच काफी टाइट पहनना होगा और हमें इसका रिजल्ट कई बार गलत भी लगा. क्योंकि, ऑक्सीमीटर का आउटपुट वॉच से काफी अलग शो हो रहा था. इसी तरह स्ट्रैस मॉनिटर करने के लिए वॉच को काफी स्टेबल रखना होता है.

आपको बता दें इस वॉच में वेदर, म्यूजिक, अलार्म, इवेंट, बैरोमीटर, कंपास, काउंट डाउन, टाइमर और फाइंड मोबाइल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. हालांकि, यहां थर्ड पार्टी ऐप का सपोर्ट आपको नहीं मिलेगा. साथ ही यहां ज्यादा स्टोरेज भी नहीं दिया गया है. अच्छी बात ये है कि वॉच की स्क्रीन को लॉक भी किया जा सकता है.  वॉच के जरिए यूजर्स को मैसेज और कॉल के नोटिफिकेशन्स भी लेगेंगे. लेकिन, हिंदी फॉन्ट में नोटिफिकेशन्स में एरर आपको देखने को मिलेगा. लेकिन, यूजर्स मैसेज को यहां केवल पढ़ पाएंगे और रिप्लाई नहीं दे पाएंगे. साथ ही कॉल रिसीव करने के लिए बिल्ट-इन स्पीकर भी नहीं दिया गया है. चूंकि, वॉच की कीमत ज्यादा है ऐसे में इसमें ब्लड प्रेशर मॉनिटर जैसे कुछ हेल्थ बेस्ड फीचर्स और दिए जा सकते थे.

बैटरी की बात करें तो इस वॉच को फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है और रेगुलर यूज में इसे आराम से दो हफ्ते यानी 14 दिन तक चलाया जा सकता है. इसमें बैटरी सेविंग मोड भी दिया गया है, जिसमें केवल स्टेप ट्रैकर काम करता है और टाइम नजर आता है. ओवरऑल बैटरी की परफॉर्मेंस काफी कमाल की है.

बॉटम लाइन:

Zepp Z एक प्रीमियम वॉच है. ये वॉच प्रीमियम लुक, बिल्ड क्वालिटी, अच्छी बैटरी बैटरी लाइफ और बिल्ट-इन Alexa जैसे कई फीचर्स ऑफर करती है. हालांकि, इसमें कॉलिंग फंक्शन और मैसेज के लिए इंस्टैंट रिप्लाई जैसे फीचर्स यूजर्स को नहीं मिलेंगे. साथ ही इसमें कुछ हेल्थ बेस्ड फीचर्स भी ऐड किए जा सकते थे. ऐसे में ये वॉच दिए गए फीचर्स के हिसाब से थोड़ी ज्यादा महंगी जरूर है. लेकिन, लुक और बैटरी में ज्यादा दिलचस्पी रखने वाले यूजर्स इसमें पैसा लगा सकते हैं. इसका मुकाबला भारतीय बाजार में Wear OS के साथ हाल ही में 23,995 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च हुए Fossil Gen 6 के साथ रहेगा.

रेटिंग- 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें