scorecardresearch
 

Fossil Gen 5 स्मार्टवॉच रिव्यू: प्रीमियम लुक के साथ ढेरों फीचर्स

Fossil Gen 5 Carlyle स्मार्टवॉच को पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था. अब हाल ही में Wear OS बेस्ड इस वॉच में एक बड़ा अपडेट दिया गया था. इस अपडेट के जरिए वॉच को हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स, कंपनी का अपना वेलनेस ऐप, स्लीप ट्रैकिंग कैपेबिलिटी और नए एक्सटेंडेड बैटरी मोड्स जैसे फीचर्स मिले थे.

 Fossil Gen 5 Carlyle Fossil Gen 5 Carlyle
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस वॉच को हाल ही में अपडेट मिला है
  • इसकी कीमत 22,995 रुपये है
  • ये एंड्रॉयड और iOS दोनों के साथ कंपैटिबल है

Fossil Gen 5 Carlyle स्मार्टवॉच को पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था. अब हाल ही में Wear OS बेस्ड इस वॉच में एक बड़ा अपडेट दिया गया था. इस अपडेट के जरिए वॉच को हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स, कंपनी का अपना वेलनेस ऐप, स्लीप ट्रैकिंग कैपेबिलिटी और नए एक्सटेंडेड बैटरी मोड्स जैसे फीचर्स मिले थे. हमने इस वॉच को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं. इसकी कीमत 22,995 रुपये रखी गई है. ग्राहक इसे ऐमेजॉन इंडिया की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

ये एक प्रीमियम लुक वाली वॉच है, जोकि ढेरों स्मार्ट फंक्शन्स के साथ आती है. फॉसिल लग्जरी वॉच बनाने के लिए मशहूर है. ऐसे में इस वॉच की सबसे खास बात यही है कि आपको इसकी कीमत में प्रीमियम लुक के साथ स्मार्ट फीचर्स का ऐक्सेस मिलता है. ये सर्कुलर डायल के साथ आती है और हमने मैटेलिक स्ट्रैप वाली यूनिट को रिव्यू किया है. स्ट्रैप और लार्ज डायल होने के बावजूद ये बहुत हद तक लाइटवेट है. ये पहनने भी काफी कंफर्टेबल है. इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी शानदार है, इसमें कहीं भी रफ एजेज नहीं है. ये 3ATM तक वॉटर रेसिस्टेंट भी है.

इसकी सर्कुलर डायल के राइट साइड में तीन बटन्स दिए गए हैं. बीच में मेन बटन दिया गया है, जो पुश होने के साथ रोटेट भी होता है. बाकी के दो बटन्स केवल पुश बटन्स हैं. इन्हें शॉर्टकट फंक्शन्स के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है. इस वॉच में माइक्रोफोन के साथ ही कॉल्स सीधे वॉच से ही रिसीव करने और अलर्ट्स के लिए स्पीकर भी मौजूद है, जो इसे बाकी वॉचेज की तुलना में अलग बनाता है. क्योंकि स्पीकर दिया जाना अभी इतना कॉमन नहीं हुआ है.

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 416 x 416 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ बड़ा 1.28-इंच सर्कुलर AMOLED टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है. बड़ी स्क्रीन होने की वजह से इसे ऑपरेट करना आसान है. इसकी ब्राइटनेस और कलर्स काफी अच्छे हैं. इसके लिए ढेरों वॉच फेसेस मौजूद हैं. साथ ही इसमें ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का भी फीचर है. इसकी ब्राइटनेस को एडजस्ट भी किया जा सकता है. साथ ही सनलाइट कंडीशन के लिए इसमें स्पेशल सनलाइट बूस्ट का फीचर भी है. स्क्रीन की साइज ईमेल और नोटिफिकेशन्स पढ़ने के लिए काफी अच्छी है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो इस वॉच का लुक और बिल्ड क्वालिटी दोनों ही काफी शानदार है.

सेटअप प्रोसेस:

इस वॉच को फोन से कनेक्ट करने के लिए यूजर्स को Wear OS ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद ऐप से ही Carlye HR नाम वाली इस वॉच को पेयर करना होगा. पेयरिंग के बाद डेटा ट्रांसफर में थोड़ा समय लगेगा. इसके बाद कुछ बेसिक सेटिंग्स आपको ऐप में करने होंगे. कनेक्टिविटी के लिए इस वॉच में WiFi, ब्लूटूथ और NFC मौजूद है.

परफॉर्मेंस:

इस वॉच में 1GB रैम और 8GB स्टोरेज के साथ स्नैपड्रैगन वियर 3100 प्रोसेसर दिया गया है. इस वॉच की प्रोसेसिंग काफी स्मूद है. हमारे रिव्यू के दौरान कभी भी वॉच ने स्लो रिएक्ट नहीं किया और ना ही इसमें कोई लैग आया. मेजर फीचर्स की बात करें तो इसमें गूगल फिट, गूगल असिस्टेंट सपोर्ट, गूगल प्ले स्टोर, हार्ट रेट मॉनिटर, VO2 Max, GPS, नोटिफिकेशन्स अलर्ट, ट्रांसलेशन, फ्लैशलाइट, हैंड वॉश टाइमर, म्यूजिक प्ले बैक कंट्रोल, टाइमर, स्टॉपवॉच, वेदर, स्लीप ट्रैकर, अलार्म और फाइंड माय फोन जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं.

देखें: आजतक LIVE TV

साथ ही इस वॉच के जरिए यूजर्स कॉन्टैक्ट्स को ऐक्सेस कर सकते हैं, उन्हें कॉल कर सकते हैं और अलग से नंबर डायल भी कर सकते हैं. साथ ही कॉल हिस्ट्री भी चेक सकते हैं. इसी तरह नोटिफिकेशन्स के लिए इंस्टैंट रिप्लाई भी दे सकते हैं. फिटनेस लवर्स के लिए इसमें ढेरों स्पोर्ट्स मोड्स समेत ऑप्टिमाइज्ड एक्टिविटी ट्रैकर और कार्डियो फिटनेस ट्रैकिंग जैसे कई फीचर्स उपलब्ध हैं. इस वॉच में फ्लाइट मोड, डू नॉट डिस्टर्ब और थिएटर मोड के लिए शॉर्टकट्स भी दिए गए हैं. ये वॉच एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए कंपैटिबल है.

स्पीकर की क्वालिटी की बात करें इसमें कुछ इंप्रूवमेंट की जरूरत है. हालांकि, एक वॉच में स्पीकर होना ही अपने आप में ही काफी अच्छा है. लेकिन फिर भी स्पीकर की आउटपुट क्वालिटी पर काम करने की जरूरत है. दूसरी तरफ माइक्रोफोन के साथ कोई दिक्कत नहीं है.

बैटरी को लेकर बात करें तो इस वॉच में नए अपडेट के साथ ही अब टोटल चार मोड्स- डेली मोड, एक्सटेंडेड मोड, कस्टम मोड और टाइम-ओनली मोड मौजूद हैं. डेली मोड से सारे फीचर ऑन रहते हैं और बैटरी तेजी से खत्म होती है. वहीं, एक्सटेंडेड मोड ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कुछ फीचर्स को शेड्यूल करता है, ताकि वे दिन के कुछ समय पर ही काम करें.

टाइम ओनली मोड में स्मार्टवॉच एक स्टैंडर्ड वॉच बन जाती है. इसमें ये डिवाइस चार-पांच हफ्तों तक चल सकती है. कस्टम मोड के जरिए यूजर्स ये तय कर सकते हैं कि स्मार्टवॉच कब एक्टिव रहेगी. हमने अपना रिव्यू डेली मोड में किया और बैटरी काफी जल्दी खत्म होती है. हमें इसे रोज चार्ज करते रहना पड़ा. अगर आप ज्यादा हार्ट रेट मॉनिटर या GPS का इस्तेमाल करेंगे तो बैटरी और भी तेजी से खत्म होने लगती है. इसी तरह एक्सटेंडेड मोड में भी बैटरी एक-डेढ़ दिन तक चल पाती है. ऐसे में कहा जा सकता है कि बैटरी इस वॉच की एक समस्या है.

बॉटम लाइन:

ये एक प्रीमियम लुक वाली वॉच है, जो ढेरों स्मार्ट फंक्शन्स से भरी हुई है. परफॉर्मेंस के मामले में भी ये वॉच शानदार है. केवल बैटरी इसकी एक समस्या है. इसके लिए कंपनी ने अपडेट के जरिए नए मोड्स भी दिए हैं, जो आपके काम आ सकते हैं. ऐसे में अगर आप 22,995 रुपये की कीमत चुका सकते हैं और एक प्रीमियम लुक वाली स्मार्टवॉच चाहते हैं तो इसे खरीद सकते हैं. iPhone यूजर्स ऐपल वॉच सीरीज अपना सकते हैं.

रेटिंग- 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें