scorecardresearch
 

boAt Rockerz 330 Review: 1,299 रुपये में अच्छी ऑडियो क्वालिटी

boAt ने भारत में हाल ही में नेकबैंड पैटर्न वाले अपने नए वायरलेस ईयरफोन्स Rockerz 330 को भारत में लॉन्च किया था. इस डिवाइस की कीमत भारत में 1,299 रुपये रखी गई है. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

boAt Rockerz 330 boAt Rockerz 330
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस नेकबैंड पैटर्न वाले ईयरफोन्स को कई कलर ऑप्शन में उतारा गया है.
  • Boat Rockerz 330 में 10mm डायनैमिक ड्राइवर्स दिए गए हैं.
  • ये स्वेट, डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस के लिए IPX5 रेटेड है.

boAt ने भारत में हाल ही में नेकबैंड पैटर्न वाले अपने नए वायरलेस ईयरफोन्स Rockerz 330 को भारत में लॉन्च किया था. इस डिवाइस की कीमत भारत में 1,299 रुपये रखी गई है. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

इस नेकबैंड पैटर्न वाले ईयरफोन्स को कई कलर ऑप्शन में उतारा गया है. हालांकि, हमने इसके ब्लैक कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है. इसमें दिया गया बैंड काफी लाइटवेट, सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल है. बैंड के एंड पर दोनों ही साइड मेटल का यूज किया गया है. इन एंड्स में से लेफ्ट साइड को पूरी तरह से क्लिन रखा गया है. यहां केवल कंपनी ब्रांडिंग दी गई है. वहीं, राइट साइड में बाकी चीजें दी गई हैं.

यहां राइट साइड में आपको पावर बटन और वॉल्यूम कम-ज्यादा करने के लिए बटन मिल जाएंगे. इन्हीं बटन से कॉल को कट/रिसीव और ट्रैक चेंज करने जैसे काम किए जा सकते हैं. साथ ही वॉयस असिस्टेंट को एक्टिवेट भी किया जा सकता है. एक साथ दो डिवाइस में कनेक्ट होने के इसमें डुअल पेयरिंग टेक्नोलॉजी दी गई है. जिन दो वायर के जरिए ईयरबड्स को बैंड से कनेक्ट किया गया है उनकी क्वालिटी भी काफी अच्छी है. साथ ही ये स्वेट, डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस के लिए IPX5 रेटेड है. हालाकि, इसे स्विमिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.


ईयरबड्स के बैक में मैग्नेट्स दिए गए हैं. ऐसे में इस्तेमाल ना होने पर आप इन्हें चिपका कर भी रख सकते हैं. बड्स में दिए गए ईयर सपोर्ट और सिलिकॉन टिप्स काफी सॉफ्ट हैं. ऐसे में इसका अच्छा फिट मिलता है. साथ ही काफी देर पहनने पर भी परेशान नहीं करता. ओवरऑल तरीके से इस डिवाइस की बिल्ड-क्वालिटी और फिनिशिंग अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छी है.

परफॉर्मेंस:

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है और यूजर्स को 10 मीटर तक की रेंज में अच्छी और स्टेबल कनेक्टिविटी मिलेगी. ऑडियो क्लाविलिटी की बात करें तो  Boat Rockerz 330 में 10mm डायनैमिक ड्राइवर्स दिए गए हैं. इन ड्राइवर्स के जरिए यूजर्स को इन हेडफोन्स में अच्छा बेस मिलेगा. कीमत के हिसाब से इस डिवाइस में आपको Lows, Highs और Mid का आउटपुट पसंद आएगा. लेकिन, ध्यान रहे हम ये बात केवल कीमत के हिसाब से बोल रहे हैं.

यहां बेस का आउटपुट खासतौर पर इंडियन यूजर्स को पसंद आएगा. हालांकि, बेस का आउटपुट ज्यादा होने के वजह से ये कई बार Highs और Mids को ओवरपावर कर देता है. साथ ही क्रिस्प, स्टीरियो और सराउंड भी मिसिंग है. लेकिन, इनकी शिकायत आप कीमत को ध्यान में रखकर नहीं कर सकते. अपनी रेंज के हिसाब से इसकी ऑडियो क्वालिटी अच्छी है. साथ ही ये काफी लाउड है. लाउडनेस इनती ज्यादा है कि आप इसे फुल कर देंगे तो हो सकता है कि थोड़ी देर बार आपके सिर में दर्द होने लग जाए. इसे ट्रांस, EDM और BDM जैसे जॉनर्स सुनने वाले यूजर्स ज्यादा पसंद करेंगे.

कॉलिंग की बात करें तो इसका परफॉर्मेंस एवरेज है. इसे बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता. बैटरी की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 30 घंटे तक चलाया जा सकता है. हमने इसे 100 प्रतिशत चार्ज के बाद लगभग 10 घंटे तक चलाया है और इसके बाद इसकी बैटरी 60 प्रतिशत हो गई. यूज के दौरान हमने ज्यादातर समय वॉल्यूम को 95 प्रतिशत तक रखा. ऐसे में एवरेज के हिसाब से कंपनी का दावा लगभग-लगभग सही है. क्योंकि, वॉल्यूम का फर्म होता है.

बॉटम लाइन:

Boat Rockerz 330 बेस लवर्स के लिए अच्छा है. साथ ही अपनी कीमत के हिसाब से इसकी ओवरऑल क्वालिटी, बिल्ड क्वालिटी और बैटरी लाइफ अच्छी है. हालांकि, कॉलिंग परफॉर्मेंस आपको शायद आपको अच्छी ना लगे. ऐसे में अगर आप ऑडियो क्वालिटी को ध्यान में रखकर एक नेकबैंड पैटर्न वाला हेडसेट खरीदना चाहते हैं तो इसमें पैसा लगा सकते हैं.

रेटिंग: 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें