scorecardresearch
 

boAt Aavante Bar 1500 Review: 7,999 रुपये वाले होम थिएटर सिस्टम को खरीदना चाहिए?

अफोर्डेबल कंज्यूमर टेक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी boAt के होम थिएटर सिस्टम और साउंडबार लाइनअप में एक प्रोडक्ट Aavante Bar 1500 मौजूद है. ये 120W ऑडियो आउटपुट और 2.1 चैनल के साथ आने वाला एक अफोर्डेबल ऑडियो प्रोडक्ट है.

boAt Aavante Bar 1500 boAt Aavante Bar 1500
स्टोरी हाइलाइट्स
  • boAt Aavante Bar 1500 की मौजूदा कीमत Amazon पर 7,999 रुपये है
  • HDMI सपोर्ट होने की वजह से इसे TV के साथ कनेक्ट किया जा सकता है

अफोर्डेबल कंज्यूमर टेक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी boAt के होम थिएटर सिस्टम और साउंडबार लाइनअप में एक प्रोडक्ट Aavante Bar 1500 मौजूद है. ये 120W ऑडियो आउटपुट और 2.1 चैनल के साथ आने वाला एक अफोर्डेबल ऑडियो प्रोडक्ट है. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. boAt Aavante Bar 1500 की मौजूदा कीमत Amazon पर 7,999 रुपये है. बाद में कीमत में बदलाव संभव है.

डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

ये ऑडियो प्रोडक्ट दो पार्ट में डिवाइडेड है. एक साउंडबार है, जो Mids और Highs डिलीवर करता है. इसमें डायनैमिक ड्रावइर्स दिए गए हैं. इनका ऑडियो आउटपुट 60W का है. साथ ही इसमें 60W वायर्ड सबवूफर दिया गया है. इससे Lows यानी बेस का आउटपुट यूजर्स को मिलेगा. साउंडबार की बॉडी प्लास्टिक है. वहीं, सबवूफर में वूडन केस दिया गया है.

साउंडबार के फ्रंट में कंपनी की ब्रांडिंग दी गई है. यहां फ्रंट केस मेटल का है. ओवरऑल बात करें तो दोनों की फिनिशिंग कीमत के लिहाज से काफी प्रीमियम है. ये जरूर है कि साउंडबार वायर्ड होने की वजह से आप इसे किसी अलग जगह पर प्लेस नहीं कर सकते. हालांकि, इसके वायर की दूरी तक जरूर ले जा सकते हैं. वहीं, साउंडबार में वॉल माउंट का भी ऑप्शन दिया गया है.

कनेक्टिविटी ऑप्शन्स:

साउंडबार के रियर पैनल में आपको कनेक्टिविटी के लिए Aux, ऑप्टिकल और HDMI TV (ARC) का ऑप्शन मिल जाएगा. साथ ही इसके राइट साइड में पेनड्राइव के लिए USB पोर्ट भी दिया गया है. साथ ही इस साइड वॉल्यूम कंट्रोल बटन, पावर ऑन/ऑफ बटन और इनपुट बटन दिया गया है. इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी ब्लूटूथ का भी सपोर्ट दिया गया है.

HDMI सपोर्ट होने की वजह से इसे TV के साथ कनेक्ट किया जा सकता है. फोन से गाने सुनने के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया जा सकता है. रिव्यू के दौरान हमने ज्यादा समय इसका इस्तेमाल ब्लूटूथ के जरिए ही किया है और कनेक्टिविटी काफी स्टेबल मिली. इसके साथ आपको कंट्रोल करने के लिए रिमोट भी मिलेगा. रिमोट काफी हैंडी और स्लिक है.

इससे म्यूजिक, न्यूज, 3D और मूवी जैसे मोड सेलेक्ट किए जा सकते हैं. साथ ही Bass और Treble का कंट्रोल भी किया जा सकता है. हालांकि, इस साउंडबार में डॉल्बी डिजिटल का सपोर्ट नहीं है. लेकिन, कीमत को ध्यान में रखकर इसकी उम्मीद नहीं की जा सकती.

परफॉर्मेंस:

इस होम थिएटर का का इस्तेमाल हमने TV के साथ-साथ मोबाइल के जरिए गाने सुनने के लिए किया. इस दौरान हमने पाया कि 60W वाले सबवूफर का आउटपुट काफी तगड़ा है. यानी EDM और BDM जैसे जॉनर्स के गाने सुनने वाले के लिए काफी अच्छा है. इसी तरह रिमोट से मूवी मोड सेलेक्ट करने के बाद मूवी के एक्शन सीन बेस आउटपुट के साथ काफी थ्रीलिंग लगते हैं. वही, गाने सुनने के लिए Bass और Treble के आउटपुट को कंट्रोल भी किया जा सकता है.

लेकिन, एक बात जरूर है कि कम वॉल्यूम में बेस का आउटपुट Mids और Highs को ओवरलैप कर जाता है. ऐसे में शायद आप कम वॉल्यूम में मूवी देखें या गाने सुने आपको बेस रिमोट से काफी कम करने पर भी परेशान कर सकता है. बाकी Mids और Highs का आउटपुट इतना शार्प नहीं है. लेकिन, आप कीमत को ध्यान में रखकर इसकी शिकायत नहीं कर सकते. कुल मिलाकर हमें ये होम थिएटर सिस्टम बेस आउटपुट के लिए काफी पसंद आया. लेकिन, फोक और क्लासिकल सुनने वाले लोग इससे थोड़ा निराश हो सकते हैं. अच्छी बात ये है कि फुल वॉल्यूम में भी इसका ओवरऑल आउटपुट काफी शानदार है.

बॉटम लाइन:

boAt Aavante Bar 1500 एक बेस हेवी होम थिएटर सिस्टम है. इसके बेस का आउटपुट मूवीज और बेस हेवी ट्रैक्स के लिए काफी अच्छा है. हालांकि, Mids और Highs का रिस्पॉन्स उतना अच्छा नहीं है. लेकिन, कीमत के लिहाज इसकी ओवरऑल साउंड क्वालिटी, प्रीमियम डिजाइन और कनेक्टिविटी ऑप्शन्स इसे खास बनाते हैं. अगर घर में रखने के लिए अफोर्डेबल रेंज में साउंडबार सिस्टम देख रहे हैं तो इसमें पैसे लगा सकते हैं.

रेटिंग- 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें