scorecardresearch
 

आपकी मानसिक स्थिति पढ़ सकता है एंड्रॉइड एप्प

अब आपका स्मार्ट फोन आपको बता सकेगा कि आप तनाव या अवसाद में हैं. शोधकर्ताओं ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया हैं जो उपयोगकर्ता के मानसिक स्वास्थ्य, शैक्षिक प्रदर्शन और व्यवहार के बारे में बताता है.

X
symbolic image symbolic image

अब आपका स्मार्ट फोन आपको बता सकेगा कि आप तनाव या अवसाद में हैं. शोधकर्ताओं ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया हैं जो उपयोगकर्ता के मानसिक स्वास्थ्य, शैक्षिक प्रदर्शन और व्यवहार के बारे में बताता है. छात्रों के शैक्षिक प्रदर्शन, उनकी खुशी, तनाव, अवसाद और अकेलेपन के बारे में जानकारी देने वाला 'स्टूडेंटलाइफ एप्प' नामक इस एप्लीकेशन का प्रयोग सामान्य लोग भी मानसिक स्वास्थ्य की निगरानी करने, कार्यालय में कर्मचारियों की उत्पादकता में सुधार करने के लिए कर सकते हैं.

अमेरिका के डर्टमाउथ कॉलेज के प्रोफेसर एंड्र कैंपबेल ने बताया, 'यह बहुत महत्वपूर्ण और रोमांचक खोज है.' कैंपबेल ने बताया, 'स्टूडेंटलाइफ एप चौबीसों घंटे और सातों दिन लगातार मानसिक स्वास्थ्य आकलन करने में सक्षम है.' शोधकर्ताओं ने यह एंड्रॉयड एप 48 छात्रों के स्मार्टफोन के सेंसर की रीडिंग के माध्यम से 10 सप्ताह की अवधि में इन छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य (अवसाद, तनाव, अकेलापन), शैक्षिक प्रदर्शन (अपनी कक्षाओं में श्रेणी) और व्यवहार का आकलन किया.

यह एप्प बता सकता है किस तरह तनाव, नींद और व्यायामशाला जाने से कॉलेज के काम, मध्यावधि और अंतिम परीक्षाओं में बदलाव आता है. सेंसर के आंकड़ों के आंकलन और उच्चस्तरीय अनुमान के लिए फोन में कंप्यूटेशनल पद्धति और मशीन लर्निग कलन विधि (अल्गोर्थम) का प्रयोग किया गया. परिणाम दर्शाते हैं कि एंड्रॉयड फोन के निष्क्रिय और ऑटोमेटिक सेंसर के आंकड़े निर्धारित अवधि में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य एवं उनके शैक्षिक प्रदर्शन से संबद्ध थे.

कैंपबेल ने कहा, 'हलांकि स्मार्टफोन एप गोपनीयता की चिंताएं बढ़ाता है, लेकिन जगह में उपयुक्त सुरक्षा के साथ, तनाव के लक्षणों का इंतजार किए बिना यह एप लगातार लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकता है.' शोधकर्ताओं ने अपने परिणाम बुधवार को अमेरिका में '2014 एसीएम इंटरनेशनल ज्वाइंट कांफ्रेंस ऑन परवेसिव एंड यूबिक्वाटस कंप्यूटिंग' में प्रस्तुत किए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें