scorecardresearch
 

पैरालंपिक में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन जारी, हाई जंप में प्रवीण ने जीता सिल्वर मेडल, PM मोदी ने दी बधाई

टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है. 18 साल के प्रवीण ने पुरुष हाई जंप में 2.07 मीटर की कूद लगाई. मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 11 पदक जीत लिये हैं.

Praveen Kumar (Twitter) Praveen Kumar (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में सिल्वर मेडल जीता है
  • मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 11 पदक जीत लिये हैं

टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है. नोएडा के 18 साल के प्रवीण ने पुरुष हाई जंप टी64 वर्ग के फाइनल में 2.07 मीटर की कूद लगाई और वह दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक अपने नाम किया. ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन (2.10 मीटर) ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो (2.04 मीटर) ने जीता.

इन खेलों में देश के पदकों की संख्या 11 तक पहुंच गई है. टी64 क्लास में वो एथलीट हिस्सा लेते हैं, जिनका पैर किसी वजह से काटना पड़ा हो और ये कृत्रिम पैर के साथ खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करते हैं. प्रवीण टी44 क्लास के विकार में आते हैं, लेकिन वह टी64 स्पर्धा में भी हिस्सा ले सकते हैं.

टोक्यो खेलों की ऊंची कूद में भारत के 4 पदक हो गए. इससे पहले ऊंची कूद की टी63 स्पर्धा में भारत के मरियप्पन थंगावेलु ने सिल्वर मेडल जीता था, जबकि शरद कुमार को कांस्य मिला. निषाद कुमार ने टी47 में रजत पदक जीता था. 

मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 11 पदक जीत लिये हैं. भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य पदक हैं. यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे. 

प्रवीण कुमार: कमजोरी को ताकत बना हाई जंप में गए, 18 की उम्र में पैरालंपिक में रच दिया इतिहास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवीण कुमार को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया- पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है. यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है. उन्हें बधाई. भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें