scorecardresearch
 

विराट कोहली ने टी20 में तोड़ा क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार बैट्समैन विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टी20 मैच में मिली छह विकेट की जीत के दौरान खेल के इस फॉर्मेट में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने अपनी 39वीं पारी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया.

टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं विराट कोहली

टीम इंडिया के स्टार बैट्समैन विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टी20 मैच में मिली छह विकेट की जीत के दौरान खेल के इस फॉर्मेट में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने अपनी 39वीं पारी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने इस आंकड़े को छूने के लिए 45 पारी खेली. दोनों आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं और वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल मुकाबले में 31 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने सामने भी होंगे.

विराट कोहली के 51 गेंद में बनाए गए नाबाद 82 रन टी20 में भारत में उनका सर्वश्रेष्ठ जबकि ओवरऑल दूसरा सर्वोच्च स्कोर है, उन्होंने इस साल 26 जनवरी को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही नाबाद 90 रन बनाए थे. इस तरह विराट टी20 में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, जिसके लिए उन्होंने सिर्फ 39 पारियां खेलीं.

इतना ही नहीं, 1500 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में कोहली का औसत भी सर्वश्रेष्ठ है. वो 55.42 की औसत से खेल रहे हैं.

कोहली इस दौरान छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा रन की रिकॉर्ड पारियां खेलने वाले क्रिस गेल और ब्रेंडन मैकलम के साथ भी जुड़ गए. गेल ने टी20 में दो शतक और 13 अर्धशतक तथा मैकुलम ने दो शतक और 13 अर्धशतक बनाए हैं.

टी20 में लक्ष्य का पीछा करने से टीम को मिली जीत में कोहली का औसत 122.83 रहा है जिसमें उन्होंने 15 पारियों में आठ अर्धशतक से 737 रन बनाए हैं जो (दोनों) टी20 में रिकॉर्ड है.

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में लगातार पारियों में चार अर्धशतक बना लिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें