scorecardresearch
 

Rishabh Pant IPL 2022: 24 साल के ऋषभ पंत का कारनामा...बने दिल्ली कैपिटल्स के सबसे सफल कप्तान

ऋषभ पंत ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में 13 मुकाबलों मे दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कप्तानी की है, जिसमें टीम सात मैच जीतने में कामयाब रही. पंत पिछले सीजन में भी दिल्ली के कप्तान थे.

X
ऋषभ पंत (@IPL) ऋषभ पंत (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऋषभ पंत ने कप्तानी में बनाया खास रिकॉर्ड
  • वीरेंद्र सहवाग और श्रेयस अय्यर को छोड़ा पीछे

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है. सोमवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 17 रनों से मात दी. इस जीत के बाद ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स अंकतालिका में चौथे नंबर पर आ गई है.

पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के बाद ऋषभ पंत ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ऋषभ पंत अब जीत प्रतिशत (मिनिमम 10 मैच) के आधार पर दिल्ली कैपिटल्स के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. पंत ने इस मामले मे वीरेंद्र सहवाग और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है.

सहवाग-श्रेयस पीछे छूटे

पंत अबतक दिल्ली कैपिटल्स के लिए 29 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें टीम को 16 मैचों में जीत मिली है. पंत की जीत का प्रतिशत 56.89 रहा है. वीरेंद्र सहवाग की बात करें, तो उन्होंने 52 मैचों में टीम की कप्तानी की थी, जिसमें 28 मुकाबलों में दिल्ली को जीत हासिल हुई. सहवाग की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 53.84 रहा. वहीं श्रेयस अय्यर ने 41 मैचों में टीम की कमान संभाली थी, जिसमें उसे 21 मुकाबलों में सफलता हाथ लगी. श्रेयस की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 53.65 रहा है.

16 करोड़ में रिटेन हुए थे पंत

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले ऋषभ पंत को  दिल्ली कैपिटल्स ने 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया. पंत ने पिछले सीजन भी दिल्ली की कमान संभाली थी, जहां टीम प्लेऑफ तक पहुंचने में कामयाब रही. बैटिंग की बात की जाए तो, ऋषभ पंत ने मौजूदा सीजन में 13 मुकाबले खेलकर 30.10 की औसत से 301 रन बनाए है.

शार्दुल ने चटकाए 4 विकेट

मिचेल मार्श के शानदार अर्धशतक (63 रन) की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 160 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में पंजाब किंग्स नौ विकेट पर 142 रन ही बना सकी. जितेश शर्मा ने सबसे ज्यादा 44 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रनों का योगदान दिया. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए. वहीं कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने दो-दो सफलताएं हासिल कीं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें