scorecardresearch
 

SRH vs RCB IPL 2021 Score Match 6: दमदार गेंदबाजी से जीता बेंगलुरु, हैदराबाद से छिनी जीत

SRH vs RCB Cricket Score IPL 2021 T20: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने दमदार गेंदबाजी और मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारी की मदद से हैदराबाद को 6 रन से हरा दिया.

 Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore (SRH vs RCB) Live Score, IPL 2021 T20 Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore (SRH vs RCB) Live Score, IPL 2021 T20

SRH vs RCB IPL 2021 Updates: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन में आज के क्रिकेट मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने दमदार गेंदबाजी और मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारी की मदद से हैदराबाद को 6 रन से हरा दिया. इससे पहले हैदराबाद ने बेंगलुरु के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. जिसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए. जवाब में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी.

एमए चिदंबरम स्टेडियम में हैदराबाद का खराब रिकॉर्ड...
चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिछले 5 मुकाबलों में हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा है. आंकड़ों के मुताबिक हैदराबाद को यहां खेले गए 5 मुकाबलों में से तीन बार चेन्नई सुपर किंग्स ने, एक बार केकेआर और एक बार बेंगलुरु (आज) ने हराया है.

Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore IPL 2021 Score Match 6...

गेंदबाज ओवर रन विकेट
मोहम्मद सिराज 4 25 2
काइल जेमिसन 3 30 1
वॉशिंगटन सुंदर 2 14 0
युजवेंद्र चहल 4 29 0
हर्षल पटेल 4 25 2
डैन क्रिश्चियन 1 7 0
शाहबाज अहमद 2 7 3

हैदराबाद की तरफ से कप्तान वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए. उनके अलावा मनीष पांडे ने 38 और राशिद खान ने 17 रन बनाए.

20वें ओवर में गिरे दो विकेट

आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी. हर्षल पटेल ने इस ओवर में दो विकेट लेकर सनराइजर्स के मंसूबों पर पानी फेर दिया और जीत टीम की झोली में डाल दी. इस आखिरी ओवर में 9 रन बने.

7वां विकेट- जेसन होल्डर 4 रन बनाकर 19वें ओवर में आउट हो गए. सिराज अहमद ने उन्हें पवेलियन भेजा.

छठा विकेट- 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर विजय शंकर 3 रन बनाकर आउट हो गए. शंकर हर्षल पटेल के शिकार बने.

शाहबाज ने एक ओवर में झटके तीन विकेट

17वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर शाहबाज ने लगातार दो विकेट झटके. उन्होंने पहले जॉनी बेयरस्टो फिर मनीष पांडे और ओवर की आखिरी गेंद पर समद को चलता किया. जॉनी बेयरस्टो 12 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद अगली गेंद पर मनीष पांडे 39 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद आखिरी गेंद पर अब्दुल समद भी चलते बने. 

वॉर्नर 54 पर आउट

पारी के 14वें ओवर में हैदराबाद को दूसरा झटका लगा. खतरनाक फॉर्म में लग रहे कप्तान वॉर्नर 54 रन बनाकर जेमिसन के शिकार बने. वॉर्नर ने 7 चौके और एक छक्के की मदद से 54 रनों की पारी खेली.

हैदराबाद का पहला विकेट- ऋद्धिमान साहा 1 रन बनाकर आउट, मोहम्मद सिराज ने उन्हें बनाया अपना शिकार.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: बेंगलुरु के 149 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए.

हैदराबाद की गेंदबाजी

गेंदबाज ओवर रन विकेट
भुवनेश्वर कुमार  4 30 1
जेसन होल्डर  4 30 3
शाहबाज नदीम  4 36 1
टी नटराजन  4 32 1
राशिद खान 4 18 2

38 गेंदों में मैक्सवेल की फिफ्टी
एक तरफ से बेंगलुरु की विकटें गिर रही थीं और दूसरे छोड़ को मैक्सवेल ने संभाल रखा था. मैक्सवेल ने 38 गेंदों में जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया. हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो विकेट गंवा बैठे. बेंगलुरु की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. मैक्सवेल के लिए 2016 के बाद यह पहली फिफ्टी है.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: 7वां विकेट

आखिरी ओवर में जेसन होल्डर ने जेमिसन को चलता किया. उन्होंने 12 रन बनाए.

क्रिश्चियन 1 रन पर आउट

क्रिश्चियन भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 17वें ओवर में टी नटराजन की गेंद पर 1 रन के निजी स्कोर पर विकेट गंवा बैठे.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: वाशिंगटन सुंदर आउट

बेंगलुरु की पारी कोहली और डिविलियर्स के विकेट से उबर पाती कि राशिद खान ने पारी के 16वें ओवर में 105 के स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर को अपना शिकार बना लिया. सुंदर ने 1 चौके की मदद से 8 रन बनाए.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: डिविलियर्स को राशिद ने फंसाया

कोहली के आउट होने के बाद अगले ओवर में राशिद खान आए और डिविलियर्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. डिविलियर्स सिर्फ 1 रन बना सके. इस तरह 14वें ओवर में बेंगलुरु का चौथा विकेट भी गिर गया.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: कोहली आउट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 13वें ओवर में जेसन होल्डर ने बड़ा झटका दिया. उन्होंने सेट बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली को चलता किया. विराट ने 4 चौकों की मदद से 33 रन बनाए.

11वें ओवर में आए 22 रन

11वें ओवर में वॉर्नर ने शाहबाज नदीम के हाथ में गेंद थमाई. उनका ये ओवर काफी महंगा रहा. इस ओवर में दो चौके और दो छक्के लगे. इसमें से मैक्सवेल ने दो छक्के और एक चौका जड़ा, वहीं एक चौका कोहली ने लगाया. पारी के इस 11वें ओवर में कुल 22 रन आए.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: शाहबाद आउट

बेंगलुरु को 7वें ओवर में दूसरा झटका लगा. शाहबाज अहमद 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. शाहबाज नदीम ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: तीसरे ओवर में बेंगलुरु को पहला झटका

टीम के 19 रनों के स्कोर पर बेंगलुरु को पहला झटका लगा. पारी के तीसरे ओवर की 5वीं गेंद पर पडिक्कल आउट हो गए. भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें अपना शिकार बनाया. पडिक्कल 2 चौकों की मदद से 11 रन ही बना सके.

SRH vs RCB IPL 2021 Live Updates: विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल पारी की शुरुआत करने उतरे हैं. भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी की शुरुआत की है.

हैदराबाद की टीम में बदलाव
हैदराबाद की टीम में जेसन होल्डर और शाहबाज नदीम की टीम में वापसी हुई है. वहीं, वॉर्नर ने नबी और संदीप शर्मा को बाहर का रास्ता दिखाया है. संदीप शर्मा का बाहर किया जाना चौंकाने वाला फैसला है. आईपीएल के आंकड़ों को देखें तो वो आरसीबी के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं.

आरसीबी में बदलाव
देवदत्त पडिक्कड की वापसी हुई है. वो कोहली के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. इस बात की जानकारी कोहली ने टॉस के दौरान दी. उनकी जगह पटिदार को टीम से बाहर होना पड़ा है.

Sunrisers Hyderabad playing XI: सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की प्लेइंग इलेवन

  1. डेविड वॉर्नर (कप्तान)
  2. ऋद्धिमान साहा
  3. मनीष पांडे
  4. जॉनी बेयरस्टो
  5. विजय शंकर
  6. जेसन होल्डर
  7. अब्दुल समद
  8. राशिद खान
  9. भुवनेश्वर कुमार
  10. शाहबाज नदीम
  11. टी नटराजन

Royal Challengers Bangalore XI: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की प्लेइंग इलेवन

  1. विराट कोहली (कप्तान)
  2. देवदत्त पडिक्कल
  3. शाहबाज अहमद
  4. एबी डिविलियर्स
  5. ग्लेन मैक्सवेल
  6. डैन क्रिश्चियन
  7. वॉशिंगटन सुंदर
  8. हर्षल पटेल
  9. काइल जेमिसन
  10. मोहम्मद सिराज
  11. युजवेंद्र चहल

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. यानी एमए चिदंबरम स्टेडियम में कोहली की बेंगलुरु पहले बल्लेबाजी करती दिखेगी.

फैक्ट- देवदत्त पडीक्कल ने पिछले आईपीएल सीजन में 15 मैचों में टीम के लिए सर्वाधिक 473 रन बनाए थे. अपने पहले ही सीजन में उन्होंने 5 अर्धशतक जड़े थे. इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 6 मैचों में 218 और विजय हजारे ट्रॉफी में 7 मैचों में 737 रन ठोक डाले. उनके अलावा रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल का प्रदर्शन भी काफी अहम साबित हो सकता है.

फैक्ट- विराट कोहली हैदराबाद के खिलाफ पिछली 6 पारियों में 55 गेंद खेलकर सिर्फ 58 रन ही बना सके हैं. वहीं हैदराबाद के संदीप शर्मा कोहली की टीम के खिलाफ काफी खतरनाक साबित होते रहे हैं. उन्होंमने आरसीबी के खिलाफ पिछले 15 मुकाबलों में 23 विकेट चटका चुके हैं.

जीत के लय को कायम करने के लिए उतरी आरसीबी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 5 बार की आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस को हराकर सीजन 14 की शुरुआत की है. ऐसे में टीम जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने वाली विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का इरादा आईपीएल में बुधवार यानी आज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत के लय को कायम रखने का होगा.

सनराइजर्स की टीम पहली जीत के लिए उतरेगी
डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स को पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने काफी करीबी मुकाबले में मात दी. सनराइजर्स के दोनों सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और वॉर्नर केकेआर के खिलाफ सीजन के अपने पहले मुकाबले में नाकाम रहे थे. आज कोहली ब्रिगेड के खिलाफ वे लय में लौटने की कोशिश करेंगे.

आज भी नहीं खेलेगा ये मैच विनर खिलाड़ी
आज के मुकाबले में सनराइजर्स की तरफ से वॉर्नर के साथ जॉनी बेयरस्टो भी पारी की शुरूआत करते दिख सकते हैं. पहले मैच में मनीष पांडे और बेयरस्टो ने अर्धशतक लगाया था. सनराइजर्स के लिए परेशानी की बात केन विलियमसन का इस मैच के लिए फिट न हो पाना है. उनका इस मैच में भी खेलना संभव नहीं है. कोच ट्रेवर बेलिस ने बताया कि केन को पूरी तरह फिट होने में समय लगेगा. केकेआर के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार काफी महंगे साबित हुए थे लेकिन वो आज ज्यादा प्रभावी सिद्ध हो सकते हैं.

आरसीबी में धाकड़ बल्लेबाज की वापसी
बेंगलुरु की टीम प्रतिभाशाली देवदत्त पडीक्कल की वापसी से और मजबूत होगी. पडीक्कल कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं और अब खेलने के लिए फिट हैं. आज के मैच में वो ओपनिंग करते दिख सकते हैं. एबी डिविलियर्स, कोहली और ग्लेन मैक्सवेल पर आरसीबी की बल्लेबाजी काफी निर्भर करती है. आज भी ये तिकड़ी अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का स्क्वाड...
डेविड वॉर्नर (कप्तान), अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, बासिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, जगदीश सुचित, जेसन होल्डर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, केदार जाधव, खलील अहमद, मनीष पांडे, जेसन रॉय, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, प्रियम गर्ग, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्दार्थ कौल, टी नटराजन, विजय शंकर, विराट सिंह, ऋद्धिमान साहा.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का स्क्वाड...
विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, एडम जाम्पा,  डैन क्रिश्चियन, डैनियल सैम्स, देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सवेल, हर्षल पटेल, फिन एलेन, केन रिचर्डसन, केएस भरत, काइल जेमिसन, मोहम्मद अजहरुद्दीन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पवन देशपांडे, रजत पाटीदार, सचिन बेबी, शाहबाज अहमद, सुयश प्रभुदेसाई, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें