scorecardresearch
 

IPL का दूसरा हाफ T20 वर्ल्ड कप का रिहर्सल... इस धुरंधर पर रहेंगी निगाहें

आईपीएल का दूसरा हाफ विराट कोहली, रोहित शर्मा और अन्य भारतीय बल्लेबाजों को यूएई पिचों की गति और उछाल से परिचित होने का अवसर देगा, जहां रन बनाना हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना कि वानखेड़े या चिन्नास्वामी में होता है. 

X
Hardik Pandya. (@BCCI) Hardik Pandya. (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल-2021 के दूसरे चरण की शुरुआत आज से
  • मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स में होगी भिड़ंत

रविवार को दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच होने वाले मैच के साथ आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है. लेकिन इस दूसरे चरण के लिए यूएई की परिस्थितियां आदर्श नहीं हैं. गौरतलब है कि पहले चरण को मई की शुरुआत में कोरोना के चलते स्थगित करना पड़ा था. बेन स्टोक्स और जोस बटलर (राजस्थान रॉयल्स), जॉनी बेयरस्टो (सनराइजर्स हैदराबाद) और पैट कमिंस (कोलकाता नाइट राइडर्स) जैसे कुछ प्रमुख खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत कारणों या बायो-बबल की थकान का हवाला देते हुए इस लेग से हटने का फैसला किया है.

लेकिन मौजूद बाकी खिलाड़ियों के लिए आईपीएल का दूसरा हाफ टी20 विश्व कप के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. टॉप भारतीय खिलाड़ी सीधे इंग्लैंड से यूएई आए हैं और उनमें से अधिकतर अच्छे स्पिनरों के खिलाफ धीमी पिचों पर खेलना भी भूल गए होंगे. यह चरण विराट कोहली, रोहित शर्मा और अन्य भारतीय बल्लेबाजों को यूएई पिचों की गति और उछाल से परिचित होने का अवसर देगा, जहां रन बनाना हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना कि वानखेड़े या चिन्नास्वामी में होता है. 

बल्लेबाजों और स्पिनरों को इस बेहतरीन अवसर का आनंद लेते हुए टी20 विश्व कप तक इसका अधिकतम लाभ उठाना होगा. लेकिन यूएई की परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेंगी, जो यहां काफी गर्मी महसूस कर रहे होंगे. मुंबई इंडियंस तालिका में चौथे स्थान पर है, ऐसे में टीम के लिए जसप्रीत बुमराह का रोल काफी अहम हो जाएगा. हालांकि बुमराह ने इंग्लैंड के दौरे में काफी गेंदबाजी की थी, जिसके चलते उन्हें अपनी फिटनेस को लेकर सतर्क रहना होगा. मोहम्मद शमी जैसे दूसरे तेज गेंदबाजों के लिए भी टी20 विश्व कप के मद्देनजर फिटनेस बरकरार रखने की चुनौती रहेगी. टी20 वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से खेला जाएगा. 

हार्दिक के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं

हार्दिक पंड्या के लिए यह आईपीएल किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं, जो रविवार को एक्शन में दिखेंगे. बतौर गेंदबाज हार्दिक की फिटनेस पिछले कुछ समय से सवालों के घेरे में है और उन्होंने अप्रैल में पहले चरण में बिल्कुल भी गेंदबाजी नहीं की थी. मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी को सीएसके के शार्दुल ठाकुर पर टी20 विश्व कप के लिए तवज्जो मिली है, क्योंकि उन्होंने चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को सूचित किया है कि वह मैच में कम से कम चार ओवर फेंकने के लिए फिट हैं. अगले एक महीने के दौरान इस बात का पता चल जाएगा कि यह ऑलराउंडर वास्तव में इसके लिए तैयार है या नहीं. 

... यूएई में खुद को परखना चाहेंगे ये खिलाड़ी

हार्दिक की तरह टी20 विश्व कप के लिए चुने गए भारतीय स्पिनर- राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती और अक्षर पटेल को भी आईपीएल का यह दूसरा चरण खुद को परखने का मौका देगा कि वे वास्तव में कहां खड़े हैं. वहीं, शार्दुल और शिखर धवन जैसे खिलाड़ी भी खुद को साबित करना चाहेंगे. टी20 विश्व कप के लिए इन दोनों खिलाड़ियों की अनदेखी की गई है, ऐसे में वे चयनकर्ताओं को दिखाना चाहेंगे कि यह सही कॉल नहीं था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें