scorecardresearch
 

IPL 2021 CSK vs DC Score Match 2: धवन-पृथ्वी के तूफान में उड़ी धोनी की चेन्नई, दिल्ली कैपिटल्स ने 7 विकेट से किया चित

CSK vs DC, IPL 2021 T20: शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की तूफानी बल्लेबाजी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 14वें सीजन के अपने पहले मुकाबले में चेन्नई को 7 विकेट से हरा दिया है.

X
Chennai Super Kings vs Delhi Capitals Live Score,  IPL 2021 T20, CSK vs DC Live Updates Chennai Super Kings vs Delhi Capitals Live Score, IPL 2021 T20, CSK vs DC Live Updates

CSK vs DC  Cricket Score IPL 2021 T20: शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की तूफानी बल्लेबाजी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 14वें सीजन के अपने पहले मुकाबले में चेन्नई को 7 विकेट से हरा दिया है. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 188 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. जिसके बाद दिल्ली ने धवन और पृथ्वी की धाकड़ बल्लेबाजी की वजह से 18.4 ओवर में आसानी से ये लक्ष्य हासिल कर लिया. धवन ने 85 रन और पृथ्वी ने 72 रनों की तूफानी पारी खेली. वहीं, चेन्नई की तरफ से रैना ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए.

फैक्ट- आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ चेन्नई को पिछले तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. आईपीएल के इतिहास में यह पहली बार है जब चेन्नई की टीम को दिल्ली से लगातार तीन बार हार मिली है.

फैक्ट- दिल्ली के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियां
- जयवर्धने और सहवाग- 151 रन (2013 में मुंबई के खिलाफ)
- वॉर्नर और सहवाग- 146 रन (2011 में पंजाब के खिलाफ)
- पृथ्वी शॉ और शिखर धवन- 138 (आज चेन्नई के खिलाफ)

अवॉर्ड्स- धवन के खाते में 4 अवॉर्ड्स
- मैन ऑफ द मैच- शिखर धवन
- कैच ऑफ द मैच- शिखर धवन (मोईन अली का कैच पकड़ा)
- स्ट्राइकर ऑफ द मैच: सैम कुरेन
- गेमचेंजर ऑफ द मैच: शिखर धवन
- लेट्स क्रेक इट सिक्सेस: सुरेश रैना
- पावर प्लेयर ऑफ द मैच: पृथ्वी शॉ
- मोस्ट वैल्यूएबल एसेट ऑफ द मैच: शिखर धवन

Delhi Capitals beat Chennai Super Kings: दिल्ली कैपिटल्स ने 18.4 ओवर में 3 विकेट पर 190 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ दिल्ली ने टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया है.

दिल्ली की बल्लेबाजी

बल्लेबाज रन गेंद खेली चौके छक्के
पृथ्वी शॉ 72 38 9 3
शिखर धवन 85 54 10 2
ऋषभ पंत (नॉट आउट) 15 12 2 0
मार्कस स्टोइनिस 14 9 3 0

चेन्नई की गेंदबाजी

गेंदबाज ओवर रन विकेट
दीपक चाहर 4 36 0
सैम कुरेन 2 24 0
शार्दुल ठाकुर  3.4 53 2
रवींद्र जडेजा 2 16 0
मोईन अली 3 33 0
ड्वेन ब्रावो 4 28  1

चेन्नई की बल्लेबाजी

बल्लेबाज रन छक्के चौके
ऋतुराज गायकवाड़ 5 0 1
फाफ डू प्लेसिस 0 0 0
मोईन अली 36 2 4
सुरेश रैना 54 4 3
अंबति रायडू 23 2 1
रवींद्र जडेजा 26 0 3
महेंद्र सिंह धोनी 0 0 0
सैम कुरेन 34 2 4

दिल्ली की गेंदबाजी

गेंदबाज ओवर रन विकेट
क्रिस वोक्स 3 18 2
अवेश खान 4 23 2
आर अश्विन 4 47 1
टॉम कुरेन 4 40 1
अमित मिश्रा 3 27 0
मार्कस स्टोइनिस 2 26 0

मार्कस स्टोइनिस 14 पर आउट

19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस 14 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के शिकार बने. उन्होंने 9 गेंदों पर 14 रनों की पारी खेली.

धवन 85 पर आउट

पारी के 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई को दूसरी सफलता दिलाई. उन्होंने शिखर धवन को 85 रन के निजी स्कोर पर चलता किया. शिखर धवन ने 54 गेंदों में 2 छक्के और 10 चौकों की मदद से 85 रन की धमाकेदार पारी खेली. 

पृथ्वी 72 बनाकर आउट

चेन्नई को 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर पहली सफलता मिली. ड्वेन ब्रावो ने पृथ्वी शॉ को 72 रनों के निजी स्कोर पर मोईन अली के हाथों कैच कराया. पृथ्वी ने 3 छक्के और 9 चौकों की मदद से 38 गेंदों में 72 रनों की धमाकेदार पारी खेली.

पृथ्वी-धवन का तूफानी अर्धशतक

पृथ्वी शॉ ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में 50 रन पूरे कर लिए. अपने अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 2 छक्के और 7 चौके जड़े. उनके बाद शिखर धवन ने भी 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. आईपीएल में ये उनका 44वां अर्धशतक है. इस 50 रनों की पारी में 2 छक्के और 4 चौके लगाए.

पहले पावर प्ले में 65 रन और कोई विकेट नहीं

दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत जबरदस्त रही. शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए पहले 36 गेंदों में 65 रन ठोक डाले. पहले पावर प्ले में बने 65 रनों में पृथ्वी शॉ ने 36 रन और शिखर धवन ने 29 रन बनाए. इन 6 ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने 1-1 छक्के जड़े, वहीं, 10 चौके भी बटोरे.

189 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम के लिए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की है. वहीं, दीपक चाहर ने गेंदबाजी की शुरुआत की है.

20 ओवर में चेन्नई ने बनाए 188 रन

चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर के खेल के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए हैं. रविंद्र जडेजा 26 रन बनाकर नाबाद रहे. सैम कुरेन 34 रन बनाकर आखिरी गेंद पर आउट हो गए.

 

19वें ओवर में आए 23 रन

चेन्नई के लिए 19वां ओवर काफी अच्छा साबित हुआ. टॉम कुरेन के इस ओवर में जडेजा और सैम कुरेन ने 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 23 रन बटोरे. 

IPL 2021 Live: 11 गेंदों में गिरे 3 विकेट

चेन्नई की खराब शुरुआत के बाद पहले रैना और मोईन अली की साझेदारी, फिर रैना और रायडू की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम बड़े टोटल की तरफ बढ़ रही थी. 9 के औसत से रन बन रहे थे. तभी 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर रायडू का विकेट गिरा. इसके बाद 16वें ओवर की पहली गेंद पर रैना और तीसरी गेंद पर धोनी पवेलियन लौट गए. इस तरह 11 गेंदों में 3 विकेट गिर गए.

CSK vs DC  Live: रैना और धोनी आउट

16वें ओवर की पहली गेंद पर चेन्नई को बड़ा झटका लगा और सेट बल्लेबाज सुरेश रैना रन आउट हो गए. उन्होंने 4 छक्के और 3 चौकों की मदद से 54 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

रैना के जाने के बाद धोनी भी बिना खाता खोले अवेश खान के शिकार हो गए. खान ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

IPL 2021 Live: रायडू 23 पर आउट

14वें ओवर की 5वीं गेंद पर अंबति रायडू बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शिखर धवन को कैच थमा बैठे. टॉम कुरेन ने उन्हें अपना शिकार बनाया. रायडू ने 16 गेंदों में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 23 रन बनाए.

CSK vs DC  Live: 32 गेंदों में रैना की फिफ्टी

चेन्नई को शुरुआती ओवरों में लगे दो बड़े झटके के बाद सुरेश रैना ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और महज 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह सीजन का पहला मैच है और लंबे समय से क्रिकेट ग्राउंड से दूर रहने के बाद भी सुरेश रैना लय में दिख रहे हैं, यह चेन्नई के लिए अच्छे संकेत हैं. अपने अर्धशतकीय पारी में रैना ने 4 छ्क्के और 3 चौके लगाए.

IPL 2021 Live: 50 रन की विस्फोटक साझेदारी

सुरेश रैना और अंबति रायडू ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और महज 25 गेंदों में 50 रनों की पार्टनरशिप पूरी की.

CSK vs DC  Live: स्पिनर्स की हुई जमकर धुनाई

12 ओवर के खेल में चेन्नई के बल्लेबाजों ने दिल्ली के स्पिन अटैक पर जमकर प्रहार किया है. अभी तक लगे सभी 6 छक्के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ ही लगे हैं. इसमें आर अश्विन की गेंदों पर 4 छक्के और अमित मिश्रा की गेंदों पर 2 छक्के लग चुके हैं.

IPL 2021 Live: महंगे साबित हुए अश्विन

दिल्ली के लिए आर अश्विन काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 4 ओवर में 11.80 की औसत से 47 रन लुटाए और सिर्फ एक सफलता हासिल कर सके.

CSK vs DC  Live: मोईन 36 पर आउट

चेन्नई को 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोईन अली के रूप में तीसरा झटका लगा. बेहतरीन लय में दिख रहे मोईन अली ने ओवर की दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर अपने मंसूबे साफ कर चुके थे तभी आर अश्विन ने अपनी तीसरी गेंद पर उन्हें फंसा लिया और धवन के हाथों कैच कराया.

इस तरह चेन्नई ने तीसरा विकेट गंवा दिया. इसी के साथ सुरेश रैना और मोईन अली के बीच बनी 53 रनों की साझेदारी भी टूटी. मोईन अली ने 2 छक्के और 4 चौके की मदद से 36 रनों की पारी खेली.

CSK vs DC  Live Updates: दिल्ली कैपिटल्स के लिए पहला पावरप्ले काफी बेहतरीन रहा. कैपिटल्स ने पावरप्ले में दो विकेट चटकाए.

CSK vs DC  Live: गायकवाड़ भी लौटे

चेन्नई की शुरुआत काफी खराब हुई है. टीम ने 7 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गंवा दिए. दूसरे ओवर में फाफ के आउट होने के बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने ऋतुराज गायकवाड़ को अपना शिकार बनाया. इसी के साथ चेन्नई की ओपनिंग जोड़ी पवेलियन लौट गई. गायकवाड़ सिर्फ 5 रन ही बना सके.

CSK vs DC  Live: डू प्लेसिस 0 पर आउट

पारी के दूसरे ओवर में आवेश खान की चौथी गेंद पर फाफ डू प्लेसिस विकेट (lbw) गंवा बैठे और इस तरह चेन्नई को पारी की शुरुआत में ही बड़ा झटका लगा. फाफ बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस ने पारी की शुरुआत की है. वहीं, गेंदबाजी की शुरुआत दिल्ली के खतरनाक गेंदबाज क्रिस वोक्स ने की है.

CSK XI: चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

  1. ऋतुराज गायकवाड़
  2. फाफ डू प्लेसिस
  3. मोईन अली
  4. सुरेश रैना
  5. अंबति रायडू
  6. महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान)
  7. रवींद्र जडेजा
  8. सैम कुरेन
  9. ड्वेन ब्रावो
  10. शार्दुल ठाकुर
  11. दीपक चाहर

मोईन अली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में डेब्यू कर रहे हैं. गेंदबाजी और बल्लेबाजी में उनके शानदार फॉर्म का लाभ चेन्नई की टीम को मिलेगा.

Delhi Capitals XI: दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

  1. पृथ्वी शॉ
  2. शिखर धवन
  3. अजिंक्य रहाणे
  4. ऋषभ पंत (कप्तान)
  5. मार्कस स्टोइनिस
  6. शिमरॉन हेटमेयर
  7. क्रिस वोक्स
  8. टॉम कुरेन
  9. आर अश्विन
  10. अमित मिश्रा
  11. अवेश खान

दिल्ली ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

दिल्ली और चेन्नई के बीच अब तक 23 मुकाबले हुए हैं. जिनमें चेन्नई ने 15 बार बाजी मारी है. क्वारंटीन टाइम के कारण दिल्ली की टीम में एनरिक नोर्तजे, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा नहीं खेल पा रहे हैं.

दिल्ली कैपिटल्स इस बार खिताब जीतने के सपने को पूरा करने के लिए जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करने के लिए उतर रही है. वहीं, तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स धोनी की कप्तानी में एक चौथी बार ट्रॉफी अपने नाम करने के मंसूबे से उतरी है. चेन्नई सुपर किंग्स पिछले साल 8 टीमों में 7वें स्थान पर रही थी. उस खराब प्रदर्शन को भुलाने के लिए चेन्नई की टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेगी. 

आज का यह मुकाबला एक गुरु और उसके चेले के बीच है. पिछले आईपीएल सीजन में उपविजेता रही दिल्ली की टीम के हौसले बुलंद हैं. हालांकि, इस टूर्नामेंट में पंत के सामने कुछ नई चुनौतियां हैं. वो एक नए कप्तान हैं और आईपीएल में कप्तानी काफी अहम होती है क्योंकि अंत तक गेम में लड़ाई जारी रहती है. श्रेयस अय्यर की गैर मौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत ने मैच से पहले एक इंटरव्यू में कहा, 'बतौर कप्तान मेरा पहला मैच माही भाई के खिलाफ है. मेरे लिए यह अच्छा अनुभव होगा क्योंकि मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है. मैं अपने अनुभव और उनसे मिली सीख का पूरा इस्तेमाल करूंगा.'

दिल्ली की टीम में धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ वर्तमान में बेहतरीन फॉर्म में हैं. उनके बाद स्टीव स्मिथ और पंत जैसे बल्लेबाज हैं, जो किसी भी टीम की गेंजबाजी अटैक को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं. बता दें कि धवन (618) पिछले आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे. वहीं, शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाए हैं. 

इनके अलावा मार्कस स्टोइनिस, शिमरन हेटमायर और सैम बिलिंग्स टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. गेंदबाजी में दिल्ली के पास ईशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे, उमेश यादव, क्रिस वोक्स हैं. इधर, चेन्नई की टीम में सुरेश रैना की वापसी टीम को और मजबूत बनाएगी. 

दूसरी ओर, चेन्नई टीम में अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना की वापसी हुई है जो आईपीएल में 5368 रन बना चुके हैं. वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर है. चेन्नई के पास टॉप ऑर्डर में ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस और अंबति रायडू हैं.

वहीं, खतरनाक फॉर्म में चल रहे युवा सैम कुरेन, मोईन अली और धोनी टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करते हैं. चेन्नई की गेंदबाजी की कमान जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे शार्दुल ठाकुर के हाथों में है. वहीं, दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा भी हरफनमौला खिलाड़ी हैं जो गेंद और बल्ले से योगदान दे सकते हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का स्क्वाड
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबति रायडू, सी हरि निशांत, चेतेश्वर पुजारा, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसिस, हरिशंकर रेड्डी, इमरान ताहिर, के भगत वर्मा, के गौतम, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, लुंगी नगदी , मिशेल सेंटनर, मोईन अली, नारायण जगदीशन, आर साई किशोर, रवींद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, सैम कुरेन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना.

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का स्क्वाड
ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्तजे, अवेश खान, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, ललित यादव, लुकमान मेरिवाला, मणिमारन सिद्धार्थ, मार्कस स्टोइनिस, प्रवीण दुबे, पृथ्वी शॉ, अश्विन, रिपल पटेल, सैम बिलिंग्स, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, स्टीव स्मिथ, टॉम कुरेन, उमेश यादव, विष्णु विनोद.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें