scorecardresearch
 

Women's World Cup: मिताली राज ने वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास, इस मामले में दुनिया की पहले खिलाड़ी बनीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को आईसीसी वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है. उन्होंने ये उपलब्धि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उतरते ही हासिल की.

X
Mithali raj (Twitter) Mithali raj (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वुमन्स वर्ल्ड कप में मिताली राज का रिकॉर्ड
  • मिताली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेले

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार (12 मार्च) को इतिहास रच दिया है. उन्होंने न्यूजीलैंड में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उतरते ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. अब वह अपने इस मैच को जीतकर और भी खास बनाना चाहेंगी.

दरअसल, मिताली वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 24 मैच खेलने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है. बेलिंडा ने बतौर कप्तान वर्ल्ड कप में 23 वनडे खेले थे.

सबसे ज्यादा जीत के मामले में मिताली दूसरे नंबर पर

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले तक मिताली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 23 में से 14 मैच जीते हैं, जबकि 8 में हार मिली है. एक मैच बेनतीजा रहा था. वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान जीत के मामले में मिताली संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर काबिज हैं. उनके साथ ऑस्ट्रेलिया की ही पूर्व कप्तान शेरॉन ट्रेडरिया भी दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

यदि मिताली राज अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को शिकस्त देती हैं, तो वह जीत के मामले में शेरॉन को पीछे छोड़ देंगी. जीत के मामले में बेलिंडा क्लार्क अब भी टॉप पर हैं. उन्होंने 23 में से 21 मैच जीते थे.

 

मिताली ने अजहरुद्दीन-धोनी को भी पछाड़ा

मिताली ओवरऑल वनडे वर्ल्ड कप (पुरुष-महिला) में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई हैं. इस मामले में उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी में 23 वनडे खेले थे. तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने 17 मैच खेले थे.

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय कप्तान

मिताली राज    24 वनडे
अजहरुद्दीन     23 वनडे
एमएस धोनी    17 वनडे

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2022 में दो मैच खेले, एक जीता

वुमन्स वर्ल्ड कप 2022 सीजन न्यूजीलैंड की जमीन पर खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने अपना आगाज पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ किया था. मिताली राज की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से करारी शिकस्त दी थी. हालांकि दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 62 रन से हार मिली थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें