scorecardresearch
 

BCCI New Title Sponsor: बीसीसीआई का नया टाइटल स्पॉन्सर बना मास्टरकार्ड, पेटीएम ने समय से पहले ही खत्म किया करार

मास्टरकार्ड पेटीएम के स्थान पर बीसीसीआई का नया टाइटल स्पॉन्सर बना है. इस दौरान मास्टरकार्ड भारत में बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरनेशनल मैचों के अलावा घऱेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स का टाइटल स्पॉन्सर होगा. इस डील पर बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुलीऔर पूर्व क्रिकेटर एमएस धोनी ने भी खुशी जाहिर की है.

Advertisement
X
सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

मास्टरकार्ड ने भारतीय दर्शकों तक अपनी रणनीतिक पहुंच को व्यापक बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के साथ करार किया है. इसके तहत मास्टरकार्ड घरेलू मैदान पर आयोजित सभी इंटरनेशल मैचों (महिला और पुरुष दोनों) के लिए टाइटल स्पॉन्सर होगा. इसमें बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले ईरानी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के साथ-साथ सभी जूनियर क्रिकेट मैच भी शामिल है. 

मास्टरकार्ड ने पेटीएम का स्थान लिया है, जो लगभग सात सालों तक टाइटल स्पॉन्सर रहा. 2019 में बीसीसीआई ने भारत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के मैचों के टाइटल स्पॉन्सर के लिए पेटीएम के साथ करार को चार साल के लिए बढ़ाया था. पेटीएम ने साल 2019 से 2023 तक टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए बीसीसीआई के साथ 326.80 करोड़ रुपये का करार किया था. इस दौरान प्रति मैच यह डील 3.80 करोड़ रुपये की थी. लेकिन टर्म पूरा होने से पहले ही पेटीएम ने करार खत्म करने का फैसला किया है.

मास्टर कार्ड का उद्देश्य भारत और उससे बाहर के क्रिकेट प्रेमियों के साथ जुड़ाव को बढ़ाना है. उसने यूईएफए चैम्पियंस लीग, ग्रैमीज, कान्स फिल्म फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलियाई और फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के साथ पहले ही स्पॉन्सरशिप हासिल की है. बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने मास्टर कार्ड के साथ हुए डील पर प्रसन्नता व्यक्त की है.

Advertisement

सौरव गांगुली ने कही है ये बात

बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने कहा, 'बीसीसीआई 2022-23 सीजन के घरेलू क्रिकेट मैचों के लिए टाइटल स्पॉन्सर के रूप में मास्टरकार्ड का स्वागत करता है. अंतरराष्ट्रीय घरेलू सीरीज के साथ बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे भारत को एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीम बनाने की दिशा में एक कदम है. बीसीसीआई वास्तव में भारतीय क्रिकेट के निर्माण में मास्टरकार्ड के समर्थन को महत्व देता है. यह खेल एक जुनून से अधिक है, यह जीवन का एक तरीका है और हम इस साझेदारी के माध्यम से प्रशंसकों के लिए कुछ नए अनुभवों की आशा करते हैं.'

क्लिक करें- Ind Vs Pak: सांसें थाम देने वाला मैच, सोशल मीडिया पर वायरल हुए फैन्स के रिएक्शन

जय शाह ने दिया ये बयान

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, 'बीसीसीआई एक वैश्विक मार्की ब्रांड मास्टरकार्ड के साथ जुड़कर प्रसन्न है. हम भारतीय क्रिकेट के एक रोमांचक दौर में हैं क्योंक टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका भारत आ रहे हैं एवं अगले साल की शुरुआत में श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज है. साथ ही घरेलू क्रिकेट में दिलीप ट्रॉफी की वापसी और एक फुल रणजी ट्रॉफी सीजन भी है. 2022-23 सीजन में सभी आयु समूहों में ढेर सारे एक्शन देखने को मिलेंगे और मुझे विश्वास है कि यह एक समृद्ध साझेदारी होगी.'

Advertisement

मास्टरकार्ड के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं धोनी

पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भी इस डील पर प्रसन्नता जताई है. गौरतलब है कि धोनी चार सालों तक मास्टरकार्ड के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं. धोनी ने कहा, 'क्रिकेट मेरा जीवन रहा है और उसने मुझे वह सब कुछ दिया जो मेरे पास है. मैं रोमांचित हूं कि मास्टरकार्ड बीसीसीआई के सभी घरेलू क्रिकेट मैचों और विशेष रूप से घरेलू, जूनियर और महिला क्रिकेट को स्पॉन्सर कर रहा है. आज के रणजी और जूनियर खिलाड़ी कल देश के लिए खेलेंगे और 1.3 अरब भारतीयों के गौरव का प्रतीक बनेंगे.'


 

Advertisement
Advertisement