इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स ऑक्शन मुंबई में जारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए हैं. आईपीएल के सीजन 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स सोनी ने और डिजिटल राइट्स रिलायंस (वायकॉम) ने खरीदे हैं. हालांकि अधिकारिक ऐलान होना बाकी है.
आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा. वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का स्ट्रीम करने वाली कंपनी बीसीसीआई को प्रत्येक मुकाबले के लिए 48 करोड़ रुपये देने जा रही है. इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105.5 करोड़ हो चुकी है.
अब सिर्फ एनएफएल से पीछे आईपीएल
आईपीएल अब इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) को पीछा छोड़ दुनिया की दूसरी बड़ी लीग बन चुकी है. ईपीएल के एक मैच की कमाई 11 मिलियन डॉलर (85.83 करोड़) है. केवल अमेरिकी फुटबॉल लीग (NFL) ही कमाई के मामले में आईपीएल से आगे है. एनएफएल के एक मैच की कमाई 17 मिलियन डॉलर (लगभग 132.70 करोड़) है.
चार पैकेज के लग रही बोलियां
मीडिया राइट्स ऑक्शन में कुल चार पैकेज ए, बी, सी और डी के लिए बोलियां लग रही हैं. पैकेज-ए में केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स शामिल हैं. वहीं पैकेज-बी के जरिए केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए डिजिटल राइट्स दिए जाने हैं. पैकेज-सी में सीमित मुकाबलों जैसे प्लेऑफ के लिए डिजिटल राइट्स दिए जाएंगे जो केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे. वहीं पैकेड-डी में दुनिया के बाकी हिस्सों में प्रसारण के लिए टीवी और डिजिटल के लिए राइट्स प्रदान किए जा रहे हैं.
पहले दो पैकेज 43255 करोड़ में बिके
मीडिया राइट्स का पैकेज-ए और पैकेज-बी कुल मिलाकर 43255 करोड़ रुपये में बिका है. टीवी राइट्स के लिए 23575 करोड़ रुपये, डिजिटल राइट्स के लिए 19680 करोड़ रुपये की बोली लगी है. वैसे यह कीमत ऊपर जा सकती है, क्योंकि पैकेज-ए के विजेता के पास ये अधिकार है कि वह पैकेज-बी के लिए फिर बोली लगा सके. यदि दोनों पैकेज एक ही कंपनी ने खरीदे होंगे तो फिर कोई दिक्कत नहीं.
आईपीएल मीडिया राइट्स से पिछली बार बीसीसीआई को 16,347.50 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. पिछली बार स्टार इंडिया ने पांच साल (2018-22) के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए इस रिकॉर्ड राशि का भुगतान किया था.