scorecardresearch
 

IND vs NZ, 1st Test Live Score: हाथ से निकल गई जीत, आखिरी विकेट नहीं ले सकी टीम इंडिया, ड्रॉ हुआ कानपुर टेस्ट

aajtak.in | कानपुर | 29 नवंबर 2021, 4:28 PM IST

Ind Vs Nz, Kanpur Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा गया कानपुर टेस्ट ड्रॉ हो गया है. टीम इंडिया आखिरी विकेट लेने में नाकाम रही और अंत में मैच ड्रॉ हो गया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन आखिरी दो सेशन में भारतीय स्पिनर्स के कमाल के आगे कीवी टीम बेदम नज़र आई.

Ind Vs Nz, Kanpur Test Ind Vs Nz, Kanpur Test

हाइलाइट्स

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ
  • आखिरी विकेट नहीं ले पाई टीम इंडिया
  • रचिन रवींद्र, एजाज पटेल ने नहीं खोया विकेट
  • भारत- 345, 234/7d, न्यूजीलैंड- 296,165/9

न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने आखिरी विकेट नहीं गिरने दिया. खराब रोशनी के बावजूद मैच खेला जा रहा था, लेकिन टीम इंडिया मैच जीत नहीं सकी. 

4:28 PM (5 महीने पहले)

ड्रॉ हो गया कानपुर टेस्ट

Posted by :- Mohit Grover

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा गया कानपुर टेस्ट ड्रॉ हो गया है. टीम इंडिया आखिरी विकेट लेने में नाकाम रही और अंत में मैच ड्रॉ हो गया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन आखिरी दो सेशन में भारतीय स्पिनर्स के कमाल के आगे कीवी टीम बेदम नज़र आई.

लेकिन कानपुर टेस्ट के आखिरी घंटे में न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने आखिरी विकेट नहीं गिरने दिया. खराब रोशनी के बावजूद मैच खेला जा रहा था, लेकिन टीम इंडिया मैच जीत नहीं सकी. 

4:09 PM (5 महीने पहले)

कहीं टल ना जाए जीत, जल्द लेना होगा विकेट

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट में चंद मिनटों का खेल बचा है, लेकिन मैदान में अंधेरा छाने लगा है. अंपायर्स ने दो-तीन बार रोशनी भी चेक की है, सिर्फ चार ओवर का गेम बचा है. अगर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की ओर से शिकायत की जाती है, तो मैच रुक सकता है. ऐसे में टीम इंडिया को जल्द विकेट लेना होगा. 
 

3:56 PM (5 महीने पहले)

जडेजा ने लिया एक और विकेट

Posted by :- Mohit Grover

रवींद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड को एक और झटका दिया है और अब टीम इंडिया कानपुर टेस्ट में जीत से एक कदम ही दूर है. रवींद्र जडेजा ने टिम साउदी को एलबीडब्ल्यू आउट किया. मैच खत्म होने में सिर्फ 9 ओवर बचे हैं, ऐसे में भारतीय टीम को जल्द एक विकेट लेना होगा. 

 

3:47 PM (5 महीने पहले)

जडेजा का कमाल, जीत से दो विकेट दूर भारत

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट में आखिरी घंटे का खेल चल रहा है, रवींद्र जडेजा ने एक विकेट और चटक लिया है. जडेजा ने काइल जैमिसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो 30 बॉल खेल चुके थे. टीम इंडिया को जीत के लिए अब 2 विकेट ही चाहिए.

3:36 PM (5 महीने पहले)

जीत के लिए 3 विकेट की जरूरत

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट अब अपने आखिरी दौर में पहुंच गया है. अब एक घंटे से भी कम का खेल बचा है और टीम इंडिया को जीत के लिए 3 विकेट की जरूरत है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की फिरकी पर जीत दिलाने की जिम्मेदारी है.  

3:21 PM (5 महीने पहले)

न्यूजीलैंड को एक और झटका, जीत से 3 विकेट दूर भारत

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट खत्म होने में अब सिर्फ एक घंटे का वक्त बचा है. टीम इंडिया को टेस्ट जीत के लिए तीन विकेट की जरूरत है. रविचंद्रन अश्विन ने टॉम ब्लंडल को आउट कर दिया. बॉल बैट पर लगी और सीधे विकेटों में जा घुसी. न्यूजीलैंड का स्कोर 138/7

2:54 PM (5 महीने पहले)

जडेजा की फिरकी में घूमे विलियमसन

Posted by :- Mohit Grover

भारतीय टीम ने कानपुर टेस्ट में अब जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. रवींद्र जडेजा ने लंच के बाद कप्तान केन विलियमसन को आउट कर दिया है. केन विलियमसन के पैर जम चुके थे, लेकिन जडेजा ने उन्हें 24 रनों पर LBW आउट किया. न्यूजीलैंड का स्कोर अब 128 पर 6 विकेट हो गया है. 

2:37 PM (5 महीने पहले)

भारतीय बॉलर्स ने पलटी बाजी, जीत पांच विकेट दूर

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट के पांचवें दिन टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की है. पहले सेशन में न्यूजीलैंड की टीम हावी दिख रही थी, लेकिन आखिरी सेशन आते-आते भारतीय स्पिनर्स ने अपना जादू दिखाया है. लंच के बाद अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को एक और झटका दिया. न्यूजीलैंड अब पांच विकेट गंवा चुका है, टीम इंडिया जीत से सिर्फ 5 विकेट दूर है. 

2:14 PM (5 महीने पहले)

जीत से 6 विकेट दूर टीम इंडिया

Posted by :- Mohit Grover

न्यूजीलैंड को चाय से ठीक पहले झटका लगा है, रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर को आउट किया. इसी के साथ न्यूजीलैंड के चार विकेट गिर गए हैं और अब टीम इंडिया जीत से सिर्फ 6 विकेट दूर है. चाय तक न्यूजीलैंड का स्कोर 125/4 हो गया है, अभी न्यूजीलैंड को जीत के लिए 159 रनों की जरूरत है. 

2:09 PM (5 महीने पहले)
1:39 PM (5 महीने पहले)

रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा हरभजन का रिकॉर्ड

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया की वापसी कराई है. शानदार टच में दिख रहे टॉम लैथम को रविचंद्रन अश्विन ने चलता किया और अब न्यूजीलैंड के तीन विकेट गिर गए हैं. इसी के साथ रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब रविचंद्रन अश्विन तीसरे बॉलर बन गए हैं. 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट
•    अनिल कुंबले- 619
•    कपिल देव- 434
•    रविचंद्रन अश्विन- 418
•    हरभजन सिंह- 417
 

1:27 PM (5 महीने पहले)

टॉम लैथम का अर्धशतक...

Posted by :- Mohit Grover

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लैथम ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ दिया है. टीम इंडिया की जीत में टॉम लैथम रोड़ा बन गए हैं, पहले उन्होंने समरविल के साथ बड़ी पार्टनरशिप की और अब कप्तान केन विलियमसन के साथ अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ा रहे हैं. 

1:18 PM (5 महीने पहले)

कहीं हो ना जाए अनहोनी...

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. पांचवें दिन के दूसरे सेशन में भी न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ एक ही विकेट गंवा पाई है और अब वह धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ रही है. भारतीय टीम को दूसरे दिन के पहले सेशन में एक भी विकेट नहीं मिला था, दूसरे सेशन की पहली बॉल पर एक विकेट मिला. लेकिन उसके बाद कोई विकेट नहीं मिला है.

दोपहर 1.15 बजे तक न्यूजीलैंड का स्कोर 108/2 हो गया है और 45 ओवर में जीत के लिए सिर्फ 176 रनों की जरूरत है. 
 

1:02 PM (5 महीने पहले)

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने जमाए पैर

Posted by :- Mohit Grover

न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 100 के पार चला गया है. जबकि अभी भी सिर्फ 2 ही विकेट गिरे हैं, आखिरी दो सेशन का खेल बचा है. ऐसे में न्यूजीलैंड की ओर से शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया जा रहा है. आखिरी दिन सिर्फ टीम इंडिया को एक ही विकेट नसीब हुआ है, वो भी लंच के बाद दूसरे सेशन की पहली बॉल पर. बता दें कि न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 284 रन बनाने हैं. 
 

12:30 PM (5 महीने पहले)

उमेश ने दिलाया पांचवें दिन का पहला विकेट...

Posted by :- Mohit Grover
12:13 PM (5 महीने पहले)

टीम इंडिया को मिली सफलता, उमेश ने लिया विकेट

Posted by :- Mohit Grover

लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है और भारतीय टीम को पहली बॉल पर ही विकेट मिला है. उमेश यादव ने नाइट वॉचमैन विलियम समरविल को पवेलियन वापस लौटा दिया है. विलियम ने 110 बॉल पर 36 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया के बॉलर्स को जमकर छकाया. अब भारतीय टीम मैच जीतने से सिर्फ 8 विकेट दूर है. 

11:58 AM (5 महीने पहले)

लंच के दौरान ऐसे हुआ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का स्वागत

Posted by :- Mohit Grover
11:32 AM (5 महीने पहले)

न्यूजीलैंड के नाम रहा पहला सेशन, विकेट को तरसे भारतीय बॉलर

Posted by :- Mohit Grover

कानपुर टेस्ट के पांचवें दिन का पहला सेशन पूरी तरह से न्यूजीलैंड के नाम रहा. न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और नाइट वॉचमैन विलियम समरविल ने भारतीय बॉलर्स को बिल्कुल भी मौका नहीं दिया. दोनों के बीच 70 से अधिक रनों की साझेदारी हो गई है. अब टीम इंडिया को अगले दो सेशन में नौ विकेट निकालने होंगे, तभी मैच पर कब्जा हो पाएगा. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 205 रनों की जरुरत है. 

11:10 AM (5 महीने पहले)

नाइट वॉचमैन ने ही भारत को छकाया

Posted by :- Mohit Grover

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पांचवें दिन शानदार शुरुआत की है. टॉम लैथम, विलियम समरविल के बीच 60 रनों की साझेदारी हो गई है और टीम इंडिया अब विकेट के लिए तरस रही है. 

10:54 AM (5 महीने पहले)

पांचवें दिन फिर मैदान पर नहीं उतरे ऋद्धिमान साहा

Posted by :- Mohit Grover

क्लिक करें: IND vs NZ, Kanpur Test: पांचवें दिन फिर मैदान पर नहीं उतरे ऋद्धिमान साहा, BCCI ने बताई वजह

10:41 AM (5 महीने पहले)

भारत को दूसरे विकेट की तलाश 

Posted by :- Anurag Jha

20 ओवरों की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 52 रन है. विलियम सोमरविले चार चौकों की मदद से 25 और टॉम लैथम दो चौकों की बदौलत 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं. दोनों के बीच अबतक 49 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

10:02 AM (5 महीने पहले)

NZ का स्कोर - 28/1

Posted by :- Anurag Jha

12 ओवर्स की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 28 रन है. विलियम सोमरविले 14 और टॉम लैथम 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. उमेश यादव के इस ओवर में सोमरविले ने दौ चौके लगाए.

9:50 AM (5 महीने पहले)

भारत को चाहिए नौ विकेट

Posted by :- Anurag Jha

नौ ओवर्स के खात्मे के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 17 रन है. टॉम लैथम सात और विलियम सोमरविले छह रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को जीत के लिए नौ विकेट की आवश्यकता है.

9:44 AM (5 महीने पहले)

NZ का स्कोर - 12/1

Posted by :- Anurag Jha

सात ओवरों की समाप्ति के न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 12 रन है. टॉम लैथम 7 और नाइट वॉचमैन विलियम सोमरविले एक रन बनाकर क्रीज पर हैं

9:32 AM (5 महीने पहले)

Posted by :- Anurag Jha
9:31 AM (5 महीने पहले)

KS भरत को कीपिंग का जिम्मा

Posted by :- Anurag Jha