scorecardresearch
 

विराट कोहली, रोहित शर्मा के क्लब में शामिल होंगी हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना, मिताली राज का रिकॉर्ड निशाने पर

भारतीय महिला क्रिकेट को श्रीलंका दौरे तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलना है. पहला टी20 मैच गुरुवार को दांबुला में खेला जाएगा. मिताली राज के संन्यास के बाद टीम की यह पहली सीरीज है....

X
Harmanpreet kaur, Smriti mandhana and Virat kohli (File Photo) Harmanpreet kaur, Smriti mandhana and Virat kohli (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरमन के पास मिताली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
  • स्मृति मंधाना दो हजार टी20 रन पूरे करने के करीब

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका दौरे पर है. यहां हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलना है. पहला टी20 मैच गुरुवार को दांबुला में खेला जाएगा. इस मैच में हरमन के साथ स्मृति मंधाना के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

दरअसल, सबसे पहले बात करते हैं हरमनप्रीत की, जिनके निशाने पर मिताली राज का एक बड़ा रिकॉर्ड है. हरमन यदि 46 रन बनाती हैं, तो वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन जाएंगी. 

हरमन के लिए मिताली का रिकॉर्ड तोड़ना आसान

फिलहाल, यह रिकॉर्ड मिताली राज के नाम है, जिन्होंने करियर में 89 टी20 मुकाबलों में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए हैं. उनके बाद हरमनप्रीत का नंबर है, जिन्होंने अब तक 121 टी20 मैचों में 26.35 की औसत से 2319 रन बनाए. बता दें कि मिताली ने हाल ही में 8 जून को ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है. ऐसे में हरमन के लिए उनका रिकॉर्ड तोड़ना अब और भी आसान हो गया है.

मंधाना के पास दो हजार टी20 रन पूरे करने का मौका

इनके बाद बात करते हैं स्मृति मंधाना की, जो टी20 मैचों में अब तक 1971 रन बनाकर सबसे ज्यादा रनों की लिस्ट में तीसरी भारतीय हैं. मंधाना 29 रन बनाते ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 2 हजार रन पूरे कर लेंगी. इस तरह मंधाना विराट कोहली और रोहित शर्मा के क्लब में शामिल हो जाएंगे. दरअसल, अब तक टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ 4 भारतीय (महिला-पुरुष) ही 2 हजार या उससे ज्यादा रन बना सके हैं.

यह चारों भारतीय विराट कोहली, रोहित शर्मा, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर हैं. ऐसे में अब इस क्लब में स्मृति मंधाना भी शामिल हो जाएंगी. 29 रन बनाते ही मंधाना भी दो हजार टी20 रन बनाने वाली पांचवीं भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगी.

वर्ल्ड कप के बाद पहली इंटरनेशनल सीरीज

बर्मिंघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी20 प्रारूप को शामिल किया गया है जबकि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी. 

यह महिला वनडे वर्ल्ड कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट है. दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है.

मेजबान श्रीलंका हालांकि श्रृंखला की शुरुआत बैकफुट पर करेगा क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला में 0-3 से वाइटवाश का सामना करना पड़ा. भारत को हालांकि ओशादी रणसिंघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें