scorecardresearch
 

फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट से लिया संन्यास, कहा- रिटायरमेंट के लिए सही वक्त

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. उन्होंने बुधवार को इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी.

X
Faf Du Plessis retires from test cricket Faf Du Plessis retires from test cricket
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास
  • डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए खेले 69 टेस्ट मैच
  • 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. उन्होंने बुधवार को इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि मेरा दिल इस फैसले को लेकर पूरी तरह साफ है. यह नई शुरुआत करने के लिए बिल्कुल सही समय है.

इंस्टाग्राम पर रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए 36 साल के डुप्लेसिस ने लिखा, ‘यह हम सभी के लिए मुश्किलों से लड़कर आगे बढ़ने वाला साल रहा. कभी अनिश्चितता भी रही, लेकिन इससे कई पहलुओं को लेकर मेरी स्पष्ट राय बनी. मेरा दिल साफ है और यह नए अध्याय की शुरुआत करने के लिए सही समय है.’

उन्होंने कहा, ‘खेल के सभी प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान है, लेकिन अब मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है.’ डुप्लेसिस ने कहा, ‘अगले दो साल आईसीसी टी20 विश्व कप होगा. इस वजह से मैं अपना ध्यान इस प्रारूप पर केंद्रित कर रहा हूं.’ 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Faf du plessis (@fafdup)

फाफ डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट मैच खेले. 118 पारियों में उन्होंने 40.02 की औसत से 4163 रन बनाए. उनके नाम 10 शतक और 21 अर्धशतक भी दर्ज है. डुप्लेसिस का बेस्ट स्कोर 199 का है.

उन्होंने साल 2012 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से उनका डेब्यू हुआ था. उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट और टी20 कप्तान का पद छोड़ दिया है. फाफ डुप्लेसिस ने 2016 में एबी डिविलियर्स से यह जिम्मा संभाला था.

फाफ डुप्लेसिस ने हाल में ही पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले थे. सीरीज में उनका बल्ला खामोश रहा था. पहले टेस्ट में उन्होंने 33 और दूसरे में 22 रन बनाए. दोनों ही टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा था. 

डुप्लेसिस ने कहा, ‘अगर कोई 15 साल पहले मुझसे कहता कि मैं दक्षिण अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट मैच खेलूंगा और टीम की कप्तानी भी करूंगा तो मैं उस पर विश्वास नहीं करता.’

डुप्लेसिस इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की योजना थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यह दौरा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें