scorecardresearch
 

बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि...एक साथ देख सकते हैं 5 ग्रह, आने वाला है दुर्लभ नजारा

18 साल पहले एक बेहद दुर्लभ नजारा पृथ्वी से देखा गया था, जब पांच ग्रह एक साथ देखे गए थे. ये नजारा इस महीने भी देखा जा सकता है. जानिए कैसे देख सकते हैं पांच ग्रह एक साथ.

X
पिछली बार 2004 में घटी थी ये घटना (Photo: Sky & Telescope illustration) पिछली बार 2004 में घटी थी ये घटना (Photo: Sky & Telescope illustration)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आखिरी बार 2004 में एक सीध में आए थे ग्रह
  • 2040 में भी आएंगे साथ

18 सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि पांच ग्रह- बुध (Mercury), शुक्र (Venus), मंगल (Mars), बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) इस पूरे महीने एक क्रम में होंगे और इन्हें सुबह-सुबह क्रमवार देखा जा सकता है. 

स्काई एंड टेलिस्कोप (Sky & Telescope) के ऑब्जर्विंग एडिटर डायना हैनिकेनन (Diana Hannikainen) ने एनपीआर को बताया कि पांचों ग्रहों का इस तरह एक रेखा में होना दुर्लभ नहीं है. इन ग्रह आखिरी बार 2004 में इसी तरह एक सीध में आए थे. 2040 में भी ये एकसाथ आएंगे.

5 planets alligned
24 जून को शुक्र और मंगल के बीच चांद भी दिखेगा (Photo: Sky & Telescope illustration)

हैनिकेन का कहना है कि भले ही ये घटना दुर्लभ न हो, लेकिन आप सुबह तड़के घर के बाहर निकलें और ये ग्रह आपको दिख जाएं, तो ये आप में दुर्लभ होगा. 

जैसे-जैसे जून आगे बढ़ेगा, बुध (Mercury ) को देखना आसान होता जाएगा. 24 जून को नजारा बेहद खास होने की उम्मीद है. उस दिन, लोगों को को शुक्र और मंगल के बीच घटते हुए अर्धचंद्र (Crescent Moon) को भी देख पाएंगे.

अगर आप इस नजारे को देखना चाहते हैं, तो सूर्योदय से करीब 30 मिनट पहले उस जगह पहुंच जाएं, जहां से ये नजारा आपको दिखाई दे सके. इसे देखने की सबसे सही जगह पूर्व की तरफ क्षितिज में है. इसे दूरबीन से देखा जा सकता है. 

 

हैनिकेन का कहना है कि अगर आपको बुध दिखाई नहीं देता है तो निराश न हों. कुछ लोगों को महीने की शुरुआत में पांच ग्रह दिख सकते हैं, लेकिन अगर चार ग्रह भी दिखें तो वह भी एक सुंदर नजारा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें