scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

सावन महीने में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, चमक जाएगी किस्मत

कई सारे पौधे1
  • 1/10

सावन का महीना शुरू हो चुका है. भगवान शिव की कृपा पाने का सर्वश्रेष्ट महीना होता है. सावन की रिमझिम गुहारों में भाग्य को मजबूत करने की ताकत होती है. माना जाता है कि सावन का महीना एक ऐसा महीना होता है जब पर्यावरण और भाग्य के दृष्टिकोण से कई सारे पौधे लगाए जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं पंडित शैलेंद्र पांडेय से कि सावन में कौन से पौधे लगाने से भाग्य को मजबूत किया जा सकता है.

तुलसी का पौधा1
  • 2/10

पंडित शैलेंद्र पांडेय कहते हैं कि सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर के बीचों बीच लगाना शुभ माना जाता है. इसे कार्तिक मास में भी लगा सकते हैं. वैवाहिक जीवन की बेहतरी, सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत के लिए तुलसी के पौधे के नीचे नियमित रूप से घी का दीपक जलाएं और परिक्रमा करें.

तुलसी2
  • 3/10

पंडित शैलेंद्र पांडे के मुताबिक, रोज खाली पेट तुलसी के पत्ते और बीज खाने से संतान उत्पत्ति की समस्या खत्म हो सकती है. सुबह तुलसी के पत्ते खाने से बुद्धि और वाणी प्रखर होती है.

केले का पेड़1
  • 4/10

सावन की एकादशी या गुरुवार को घर के पीछे या छत के पीछे की ओर केले का पेड़ लगाना चाहिए. केले के पौधे को कभी भी सामने की ओर नहीं लगाना चहिए. वैवाहिक जीवन की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से केले के पौधे में जल डालें.

केले2
  • 5/10

केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर धारण करने से विवाह के योग जल्दी बनते हैं. इसके अलावा, इससे कुंडली का बृहस्पति मजबूत होना शुरू हो जाता है.

अनार का पौधा1
  • 6/10

सावन में अनार का पौधा घर के सामने या मुख्य द्वार पर रात के समय में लगाना शुभ माना जाता है. इसे लगाने से घर का वातावरण अच्छा रहता है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. अनार का पौधा घर के सामने लगाने से घर पर तंत्र-मंत्र की क्रियाएं असर नहीं करती हैं.

अनार2
  • 7/10

अनार के फूल को शहद में डुबोकर जल प्रवाह करने से जीवन के भारी से भारी कष्ट दूर होते हैं और व्यक्ति समस्याओं से मुक्त हो जाता है.

शमी का पौधा
  • 8/10

सावन में किसी भी शनिवार को शमी का पौधा लगाया जा सकता है. इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ माना जाता है. नियमित रूप से शमी के पौधे के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि संबंधी पीड़ा कम होगी और सेहत अच्छी रहेगी. पंडित शैलेंद्र पांडेय कहते हैं कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है.

पीपल का पौधा1
  • 9/10

सावन में पीपल का पौधा किसी भी दिन लगा सकते हैं. हालांकि, इसे सावन के गुरुवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है. घर में कभी भी पीपल का पौधा नहीं लगाना चाहिए. पीपल का पौधा हमेशा पार्क या सड़क के किनारे लगाएं.

पीपल2
  • 10/10

पीपल की जड़ में जल देने से और परिक्रमा करने से संतान संबंधी दोष या समस्या नष्ट हो जाती है. इसके अलावा, ऐसा करने से घर-परिवार के लोग स्वस्थ रहते हैं. शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से व्यक्ति के साथ दुर्घटना नहीं होती है. ऐसा करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है.