scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Next Eclipse In 2021: जानें, कब लगेगा साल का अगला ग्रहण, कहां देगा दिखाई?

सूर्य ग्रहण1
  • 1/6

साल 2021 में कुल 4 ग्रहण हैं जिनमें से दो ग्रहण लग चुके हैं. वर्ष 2021 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 10 जून को चुका है. ये ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त हुआ. भारत में ये सूर्य ग्रहण केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में ही आंशिक तौर पर दिखाई दिया. आइए जानते हैं अगला ग्रहण कब लगेगा और किन जगहों से दिखाई देगा.

 चंद्र गहण5
  • 2/6

साल 2021 का दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 लगेगा. ये चंद्र गहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. यूरोप के अधिकांश हिस्सों में, एशिया के अधिकांश हिस्सों में, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक में चंद्र ग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा.

सूर्य ग्रहण2
  • 3/6

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा. ये सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका के दक्षिण हिस्सों में, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, अंटार्कटिका में दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण3
  • 4/6

इससे पहले साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को लग चुका है, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण था. ये चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत, अमेरिका, अटलांटिक और हिंद महासागर के कुछ हिस्सों में दिखाई दिया था. भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्से, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से चंद्र ग्रहण देखा गया था.

चंद्र ग्रहण4
  • 5/6

चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, जिससे सूर्य की किरणें सीधे चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती हैं. इसके विपरीत, सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है और सूर्य की किरणों को अवरुद्ध करके पृथ्वी पर छाया डालता है.

चंद्र ग्रहण6
  • 6/6

चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है. जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है और जब चंद्रमा धरती की छाया से निकलता है तो चंद्र ग्रहण पड़ता है. जब पृथ्वी सूर्य की किरणों को पूरी तरह से रोक लेती है तो उसे पूर्ण चंद्र ग्रहण कहते हैं लेकिन जब चंद्रमा का सिर्फ एक भाग छिपता है तो उसे आंशिक चंद्र ग्रहण कहते हैं.