scorecardresearch
 

Kajari Teej 2022 Date & Shubh Yog: इन शुभ योगों में मनाया जाएगा कजरी तीज का पर्व, जरूर करें ये उपाय

Kajari Teej 2022 Date & Shubh Yog: भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज मनाई जाती है. कजरी तीज रक्षाबंधन के तीन दिन बाद और कृष्ण जन्माष्टमी के पांच दिन पहले मनाई जाती है.  इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. कजरी तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और पूरे दिन निर्जल व्रत रखती हैं.

X
कजरी तीज 2022 कजरी तीज 2022

कजरी तीज हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला एक खास त्योहार है. इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है. हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज का व्रत रखा जाता है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में कजरी तीज के पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है. 

कब है कजरी तीज? (Kajari Teej 2022 Date)

इस साल कजरी तीज 14 अगस्त रविवार के दिन मनाई जाएगी. तृतीया  तिथि 14 अगस्त 2022 सुबह 12 बजकर 53 मिनट पर शुरू होगी और 14 अगस्त को ही रात 10 बजकर 35 मिनट पर खत्म होगी. ऐसे में महिलाओं को पूजा करने के लिए काफी समय मिल जाएगा. 


कजरी तीज के दिन करें ये उपाय (Kajari Teej 2022 Upay)


नौकरी के उपाय- अगर आपके जीवनसाथी को नौकरी नहीं मिल पा रही है तो कजरी तीज की शाम को सरसों के तेल का दीपक शनि मंदिर में जलाएं. 

घर में बरकत लाने के लिए- अगर आपके घर  में पैसा नहीं आ रहा है या बरकत रुक गई है तो कजरी तीज के दिन किसी गरीब को दान करें. इससे आपके घर में आने वाले धन और सुख-समृद्धि में कमी नहीं होगी. 

दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए- कजरी तीज के दिन महिलाएं निर्जल व्रत रखें और सोलह श्रृंगार करके भागवान शिव को जल अर्पित करें. इसके साथ ही माता पार्वती को लाल चुनरी चढ़ाएं. 

कजरी तीज पर बन रहे हैं 3 शुभ योग (Kajari Teej Shubh Yog 2022)

इस दिन अभिजीत और विजय मुहूर्त एवं सर्वार्थ सिद्धि योग में कजरी तीज का व्रत अत्यंत शुभ फलदायी होगा. अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से 12 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग  रात 09 बजकर 56 मिनट से अगस्त 15 सुबह   06 बजकर 09 मिनट तक रहेगा और विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से शाम 03 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें