scorecardresearch
 

गर्भावस्था में अखरोट खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

गर्भावती महिला को बहुत देखभाल की जरूरत होती है. देखभाल के साथ ही उसके आहार का भी विशेष ख्याल रखना होता है. ऐसे में अखरोट का सेवन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे, दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है.

गर्भावस्था में अखरोट खाने के फायदे गर्भावस्था में अखरोट खाने के फायदे

अखरोट ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा इसमें मौजूद लवण, एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने का काम करते हैं.

यूं तो अखरोट का सेवन कभी भी और कोई भी कर सकता है लेकिन गर्भावस्था में इसका इस्तेमान करना खासतौर पर फायदेमंद होता है. गर्भावस्था में महिला को बहुत देखभाल की जरूरत होती है. देखभाल के साथ ही उसके आहार का भी विशेष ख्याल रखना होता है. ऐसे में अखरोट का सेवन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे, दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है.

गर्भावस्था में अखरोट खाने के फायदे:

1. गर्भावस्था में अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने नहीं पाता है जिससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. 

2. अखरोट में मौजूद कई प्रकार के पोषक लवण पाए जाते हैं. अखरोट में पाया जाने वाला कॉपर गर्भ में बच्चे के विकास को प्रेरित करता है.

3. गर्भावस्था में अखरोट के सेवन से कई प्रकार के संक्रमण से सुरक्षा मिलती है. इस दौरान मां का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है. एक छोटा सा भी इंफेक्शन मां और बच्चे के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. अखरोट रोग प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है.

4. अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं. जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

5. गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को नींद नहीं आने की शिकायत हो जाती है. अखरोट खाने से नींद अच्छी आती है. अखरोट खाने से गर्भवती महिलाओं में मेलाटोनिन नाम का हॉर्मोन बनता है जिससे उन्हें अच्छी नींद आती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें