scorecardresearch
 

क्या गर्मियों में अंडा खाना नुकसानदेह हो सकता है?

अंडे खाने के यूं तो कई फायदे गि‍नाए जाते हैं लेकिन क्या गर्मियों में इसका फंडा काम करता है! वैसे यह सवाल सभी के मन में उठता है...

अंडा सेहत और फिटनेस दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है अंडा सेहत और फिटनेस दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है

सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खानपान का रंग-रूप और तासीर दोनों ही बदल जाती है. सर्दियों में हम गर्म तासीर की चीजें खाते हैं और गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडी तासीर की चीजें. ऐसे ही अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों में लोग अंडा खाना कम कर देते हैं या फिर बिलकुल ही बंद कर देते हैं.

आइए जानें, क्या सच में गर्मियों में अंडे का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है...

क्या कहती है रिसर्च?
एक्‍सपर्ट और रिसर्चर का मानना है कि निसंदेह अंडे की तासीर गर्म होती है लेकिन इनके सेवन से गर्मियों के दिनों में शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

पोषक तत्वों का खजाना है अंडा
अंडे में विटामिन ए, डी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की भरमार होती है जो शरीर को हेल्‍दी बनाए रखते हैं. यह मात्र एक गलत धारणा है कि गर्मियों के दिनों में अंडों का सेवन नुकसान पहुंचाता है. अंडा, सम्‍पूर्ण भोजन होता है ठीक वैसे ही जैसे दूध. सच्‍चाई तो यह है कि अंडे के सेवन से शरीर को गर्मी से जूझने की शक्ति मिलती है और यह पाचन में भी आसान होता है.

एक दिन में कितने अंडे खाएं
गर्मियों के दिनों में दो अंडों का सेवन पर्याप्‍त होता है. इससे ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए. जो लोग शारीरिक परिश्रम जैसे- जिम जाना, कसरत, कुश्‍ती या पहलवानी करते हैं वो 6 अंडे भी खा सकते हैं. लेकिन आप उतने ही खाएं जितना आपका पेट हजम कर पाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें