scorecardresearch
 

लहसुन से निखरेगी त्वचा, जानें-5 चौंकाने वाले फायदे

जानिए, स्किन के लिए कैसे करें लहसुन का इस्तेमाल.

लहसुन के फायदे लहसुन के फायदे

लहसुन हमारे खाने का अहम हिस्सा रहा है लेकिन क्या आपने कभी लहसुन का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया है? जी हां, लहसुन से केवल सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी तंदरुस्त रखा जा सकता है. इसमें एंटीएजिंग गुण मौजूद होते हैं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. आइए जानते हैं लहसुन के ब्यूटी बेनेफिट्स-

लहसुन को छीलकर उसका रस निकाल लीजिए. मुंहासों की जगह पर इस पेस्ट को लगाइए और 5 मिनट तक छोड़ने के बाद धुल लीजिए. इससे दाग-धब्बे हटाने में मदद मिलती है.

लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाइए और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए. 10 मिनट पर चेहरा धुल लीजिए. इससे आपकी त्वचा के छिद्र खुलते हैं और आपकी त्वचा साफ होती है.

लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिक्स कीजिए और गर्म तेल को अपने स्ट्रेच मार्क पर लगाइए. कुछ दिनों तक ऐसा करें और आप देखेंगे कि आपके स्ट्रेच मार्क कम होते जा रहे हैं.

कुछ लोगों की स्किन पर लाल-लाल धब्बे हो जाते हैं. लहसुन पेस्ट लगाने से इन निशानों से भी छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि लहसुन में एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं.

इसके अलावा लहसुन एंटी एजिंग का भी काम करता है. सुबह उठने के बाद लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाने पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें