scorecardresearch
 

तलाक की ऐसी शर्त कि पति को रहना पड़ेगा 8000 साल 'कैद'!

इजरायल की रहने वाली पत्‍नी और पति है ऑस्‍ट्रेलिया का. लेकिन अब दोनों में खटास आ गई है, प‍त्‍नी ने पति से से तलाक मांगा है. इस मामले में इजरायल के कोर्ट ने सजा सुनाई है, जिसके तहत उसे 31 दिसंबर 9999 तक इजरायल में रहना होगा.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इजरायल में सामने आया अजीब मामला
  • ऑस्‍ट्रेलिया के युवक को सुनाई गई सजा
  • 31 दिसंबर 9999 तक देश नहीं छोड़ सकता ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक

Isreal Australia Couple, Divorce News: शादी के बाद अगर पति पत्‍नी में खटास आ जाए तो कई बार अलगाव तक कहानी पहुंच जाती है. कई कहानियां तलाक तक पहुंच जाती हैं, लेकिन कई देशों के तलाक के कानून ऐसे हैं. जिनमें सजा की कल्‍पना आप कर नहीं सकते...सजा कितनी हो सकती है ? 10 साल ..  50 साल... 100 साल .... इतनी नहीं ....बल्कि इससे भी ज्‍यादा....8000 साल की सजा सुनाई गई है. इतने सालों की सजा सुनकर आप चौक सकते हैं, लेकिन ये हकीकत है. 

news.com.au के अनुसार, ऑस्‍ट्रेलिया के रहने वाले नॉम हुपर्ट (Noam Huppert) शख्‍स को इजरायल छोड़ने से बैन कर दिया है. क्‍योंकि उसकी पत्‍नी ने उसके खिलाफ तलाक का केस दायर किया है.  

इजरायल के कोर्ट ने जो सजा सुनाई है, उसके अनुसार, वह 31 दिसंबर 9999 तक, देश छोड़कर नहीं जा सकता है. अगर उसे इस सजा से बचना है तो उसे 3 मिलियन डॉलर (लगभग 47 करोड़ रुपए) देने होंगे. नॉम को इतने पैसे बच्‍चों की परवरिश के लिए देने होंगे. अगर इतने पैसे दे दिए तो उसे सजा से मुक्ति मिल सकती है, वरना उसे इजरायल में ही रहना होगा. 

इस मामले को ब्रिटिश जर्नलिस्‍ट Marianne Azizi ने उठाया है, उसका कहना है कि इस तरह की दिक्‍कत कई ऑस्‍ट्रेलिया नागरिक हो सकती हैं, जो ऐसी दिक्‍कत को झेल रहे हों. उन्‍होंने कहा कि हालांकि इस बारे में दूतावास से कोई जानकारी नहीं मिली है. 

2012 में आया था इजरायल 
ऑस्‍ट्रेलिया का रहने वाला ये शख्‍स 2012 में अपने दो बच्‍चों के साथ इजरायल में रहने आया था. तभी उसकी पत्‍नी ने इजरायल में मौजूद कोर्ट में उसके खिलाफ तलाक का केस दायर कर दिया था. इस सजा पर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाए हैं. कोर्ट ने जो सुनाई है, उसके मुताबिक ये शख्‍स छुट्टी मनाने और काम करने के लिए भी बाहर नहीं जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें