scorecardresearch
 

जीवनसाथी चुनते समय ना करें ये 5 गलतियां, जिंदगी भर होगा पछतावा

शादी से पहले सही पार्टनर का चुनाव अहम होता है. अगर पार्टनर के चुनाव में ही आपने गलती कर दी तो इसका पछतावा, तब तक ही रहेगा, जब तक आप शादी के रिश्ते में बंधे रहेंगे. इसलिए बेहतर है कि वैवाहिक गाड़ी को दौड़ाने के लिए पार्टनर के चुनाव में कई बातों का खास ध्यान रखें.

X
प्रतीकात्मक फोटो (credit - Reuters) प्रतीकात्मक फोटो (credit - Reuters)

किसी भी इंसान के लिए शादी उसके जीवन का ऐसा पड़ाव होता है, जिसकी शुरुआत में ही अगर गलतियां हो जाएं, तो पूरी जिंदगी सिर्फ पछतावा रह जाता है. इसलिए कहा भी जाता है कि शादी करना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल होता है, अच्छे लाइफ पार्टनर की तलाश करना. अगर लाइफ पार्टनर ठीक नहीं हो तो छोटी-छोटी बातें भी बड़ी हो जाती हैं और अगर लाइफ पार्टनर आपकी पसंद का है तो जिंदगी का लंबा सफर भी छोटा महसूस होने लग जाता है. 

शादी होने के बाद यूं तो कहा जाता है कि यह जीवनभर का साथ है, लेकिन अगर अच्छा पार्टनर नहीं मिला है तो शादी को टूटने के लिए समय भी नहीं लगता है. इसलिए बेहतर ही है कि आप शादी से पहले पार्टनर को ढूंढने में उन गलतियों को न करें जो अक्सर लोग करते आए हैं. 

दबाव में आए तो समझो गए आप
शादी से पहले सबसे खतरनाक चीज होती है शादी करने का दबाव. जी, हां इसी दबाव के कारण कई लोग जिंदगी भर अपने पार्टनरों के साथ खुश नहीं रहते हैं. इसलिए अगर अच्छे पार्टनर की तलाश है तो सबसे पहले ये दबाव ही खत्म कीजिए. अब दबाव किसी का भी हो सकता है, चाहे वो आपके परिवार का हो या दोस्तों का. 

हालांकि, सिर्फ भारत की बात करें तो यहां अधिकतर मामलों में दबाव परिवार, रिश्तेदार या समाज के उन लोगों का होता है, जिनका संबंध आपसे होता है. लेकिन आपको शादी से पहले किसी भी तरह का दबाव अपने सिर पर नहीं रखना है और शांत मन और समय लेकर ही अपने पार्टनर की तलाश करनी है. 

अगर किसी में वो सब नजर आ रहा है, जो सब आपको एक पार्टनर के रूप में चाहिए तो आप सफल हुए. लेकिन अगर कहीं भी आपको लग रहा है कि जो इंसान आपने पसंद किया है, उसके पीछे किसी तरह का दबाव भी है तो तुरंत अपने फैसले पर फिर से विचार करना शुरू कर दीजिए. कहते हैं ना दुर्घटना से देर भली, बस यही सोचकर आपको पार्टनर का चुनाव करना है. 

सिर्फ लुक्स पर ना जाएं, कैरेक्टर भी देखें
कई बार आप जब शादी के लिए पार्टनर की तलाश में होते हैं तो किसी की सुंदरता आपका मन मोह लेती है. कई बार खूबसूरती देख आप शादी के लिए हां कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करने जा रहे हैं तो रुक जाइए, हो सकता है यह फैसला आपको जीवनभर नुकसान पहुंचा दे. 

कभी भी इंसान को सिर्फ लुक्स ही नहीं उसके कैरेक्टर से भी आंकलन करें. हो सकता है, वह देखने में बहुत सुंदर हो लेकिन उनकी आदतों की वजह से शादी के बाद आपकी गाड़ी पटरी पर नहीं दौड़ पाए. 

जब आप किसी पार्टनर की तलाश में हैं तो वहां खूबसूरती के साथ-साथ यह भी देखें कि आपका उनके साथ तालमेल बन पाएगा या नहीं. अगर आपको लगता है कि हां ये ऐसी है जो हर चीज में परफेक्ट है तो फिर शादी करने में देर मत कीजिए.

घर वालों की नहीं, अपनी खुशी देखिए जनाब 
वो दिन बीत गए जब मां अपने बेटे या बेटी के लिए परफेक्ट पार्टनर ढूंढ लाती थी और शादी के बाद दोनों का रिश्ता मजबूत होकर टिक जाता है. अब जमाना बदल गया है, अगर घरवालों को खुशी देने के चक्कर में रहोगे तो उनके लिए तो परफेक्ट बहू या दामाद आ जाएगा, लेकिन अगर आपका मन उस परफेक्ट पार्टनर से नहीं मिला तो गई भैंस पानी में. 

इसलिए जीवनभर दुख मनाने से बेहतर है कि जब घर वाले किसी को आपके लिए तलाशते हैं तो खुद आप ही उनसे मिलें तो वो सब खासियतों को ढूंढने की कोशिश करें जो आपको चाहिए. 

जल्दी से जल्दी पार्टनर की आदतों को समझ लें
दरअसल, शादी कोई ट्रायल नहीं होता है कि कुछ दिन साथ रहेंगे, अच्छा लगेगा तो ठीक नहीं तो छोड़ देंगे. शादी का तो मतलब ही ये होता है कि आप दोनों एक साथ जीवनभर एक साथ समय काटने के लिए तैयार हैं. ऐसे में अगर आपको शादी करनी है तो जिससे शादी कर रहे, उसके बारे में जानने में देर नहीं लगाइए. 

जितना जल्दी हो सके, उसकी पसंद और ना पसंद को जान लीजिए. क्योंकि आपको पूरी जिदंगी साथ बितानी है, इसलिए उसे जानने में देर करना आपके लिए ही ठीक नहीं होगा. उदाहरण के तौर पर कई बार ऐसा होता है कि इंसान जल्दबाजी में जिससे शादी करना चाहता है, उसे पूरी तरह से नहीं जान पाता. 

वो सोचता है कि शादी के बाद एक दूसरे को समय के साथ समझ लेंगे, लेकिन यही सोच कई बार गलत भी साबित हो जाती है. बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही थोड़ा समय लगाकर, आलस न करते हुए किसी को समझ लेंगे तो सब अच्छा हो जाएगा. 

शादी के बाद बदलने की सोच 'विनाशकारी'
शादी से पहले अगर पार्टनर की कोई आदत ठीक नहीं लगती है तो सोचते हैं कि शादी के बाद इसे बदलवा देंगे. ऐसा सोचना गलत नहीं है कि आपका पार्टनर उस आदत को नहीं बदलेगा, जो आपको पसंद नहीं, लेकिन आदत वाकई बदल जाएगी, ये बात भी पक्की नहीं है. इसलिए शादी से पहले किसी को भी लेकर ये बिल्कुल भी न सोचें कि शादी होगी तो ये बदल जाएंगे. अगर ना बदले तो नुकसान भी आपको ही होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें