scorecardresearch
 

जानें, शादी करने के लिए क्या है सबसे सही उम्र...

 इस उम्र में शादी करने से शादी के टूटने का खतरा कम होता है....

X
ये है शादी के लिए सही उम्र ये है शादी के लिए सही उम्र

महिला हो या पुरुष ज्यादातर लोगों के मन में अपनी शादी को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं. उनमें से सबसे अहम और आम है कि आखिर उन्हें कब शादी करनी चाहिए? शादी के लिए सही समय और सही उम्र क्या है? एक स्टडी की माने तो जिन लोगों की शादी 28 से 32 साल की उम्र के बीच होती है उनकी शादी ज्यादा लंबे समय तक चलती है, यानी इन लोगों में डायवोर्स की आशंका बहुत कम होती है.

यह स्टडी 'यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह' के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है. इस स्टडी के मुताबिक, 20 साल की उम्र से पहले की गई शादी ज्यादा समय तक नहीं चलती है. वहीं 28 से 30 की उम्र में हुई शादी के चलने की आशंका सबसे ज्यादा होती है.

स्टडी में हैरान करने वाली बात यह सामने आई है कि 35 की उम्र के बाद और 40 से 42 की उम्र में हुई शादी के टूटने का खतरा भी काफी ज्यादा होता है. जिसमें शादी के बाद के हर गुजरते साल के बाद इसके टूटने का खतरा 5 फीसदी तक बढ़ जाता है.

स्टडी की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि जो लोग शादी करने के लिए कम से कम 30 की उम्र होने का इंतेजार करते हैं उन लोगों में अपनी शादी को ठीक तरह से ना चलने का डर होता है.

इस स्टडी में यह भी बताया गया है कि जो लोग 30 की उम्र में शादी करते हैं वो ज्यादा मैच्योर होते हैं. साथ ही उनकी फाइनेंशियल कंडीशन भी अच्छी होती है. जिस वजह से इस उम्र में की गई शादी ज्यादा सफल होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें