scorecardresearch
 

गर्मियों में स्वीट कॉर्न खाने के 4 फायदे आपको चौंका देंगे

स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई खनिज लवण भी होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. 

स्वीट कॉर्न स्वीट कॉर्न

क्या आपको स्वीट कॉर्न खाना पसंद है? अगर स्वीट कॉर्न आपका पसंदीदा स्नैक है तो ये खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. स्वीट कॉर्न यूं तो कई रंगों के होते हैं लेकिन हल्के पीले रंग वाले स्वीट कॉर्न आसानी से मिल जाते हैं.

स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग के लिए किया जाता है. स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें खनिज लवण भी पर्याप्त होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने का काम करते हैं.

रोजाना स्वीट कॉर्न खाने के फायदे:

1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार
स्वीट कॉर्न में मौजूद स्टार्च और फाइबर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

2. कैंसर से बचाव और ढलती उम्र के लक्षणों की रोकथाम में सहायक
स्वीट कॉर्न phenolic flavonoid antioxidants और ferulic acid का अच्छा स्त्रोत है. ferulic acid कैंसर से बचाव में सहायक है. इसके अलावा ये उम्र के लक्षणों को जल्दी हावी नहीं होने देता.

3. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक
स्वीट कॉर्न में फाइबर्स की अच्छी मात्रा होती है. जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं. इससे कब्ज और गैस जैसी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है.

4. आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए
स्वीट कॉर्न में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. कैरेटेनॉएड्स की वजह से आंखों से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें