scorecardresearch
 

आजतक की खबर से जागी उत्तराखंड सरकार- बारिश में डूबे इस गांव में पहुंचाई जा रही मदद

आजतक की टीम किसी तरह इस गांव तक पहुंची और प्रदेश के तमाम आलाधिकारियों और नेताओं से जाना कि वाकई वहां के लोग किन परिस्थितियों से जूझ रहे हैं.

बारिश में डूबा गौहरी माफी गांव बारिश में डूबा गौहरी माफी गांव

उत्तराखंड में मॉनसून कहर बनकर बरस रहा है, क्या पहाड़ और क्या मैदान हर जगह से भारी नुकसान की खबरें आ रही हैं और लोगों की सांसे थमी हुई हैं. देहरादून जनपद का रायवाला के नजदीक गौहरी माफी गांव की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. ये गांव सोंग नदी और गंगा नदी के बीच फंस गया है. सोंग नदी के अपने रास्ते को बदल देने से ये गांव दोनों तरफ से फंस गया है और नदी का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है. जहां कभी चौड़े रास्ते और खेत हुआ करते थे वहां अब नदी बह रही है. पूरे गांव में लोगों के घरों का राशन भी खराब हो चुका है.

आजतक की टीम किसी तरह इस गांव तक पहुंची और प्रदेश के तमाम आलाधिकारियों और नेताओं से जाना कि वाकई वहां के लोग किन परिस्थियों से जूझ रहे हैं. 300 परिवारों के लगभग 700 लोगों के बारे में ये जानकारी आजतक पर चलने के बाद आखिरकार शासन और प्रशासन की नींद टूटी है और प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए मदद को और तेज गति दे दी है.

गौरतलब है कि अभी तक एसडीआरएफ की टीम यहां फंसे हुए लोगों को राहत पहुंचाने और लोगों की मदद करने में लगी हुई है. उनके माध्यम से अब राशन और दवाईयों को गांववालों तक पहुंचाया जा रहा हैय यहां इलाके के लोगों को लगातार राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है क्योंकि अभी हालात सामान्य नही हैं और लोगों के पास बचा हुआ राशन भी खत्म हो रहा है. इसके अलावा अभी कई गांववालों का रेस्क्यू किया जा चुका है.

एसडीआरएफ लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश में लगातार लगा हुआ है लेकिन पानी का बहाव इतना प्रचंड है कि उसे पार कर गांव तक पहुंचना काफी मुश्किल है और इसी कारण अभी तक पूरी तरह से रेस्क्यू नहीं हो पाया है. लोग अभी भी गांव में फंसे हैं. अभी हालात को देखते हुए पानी के कम ना होने तक फंसे लोगों को निकालना मुश्किल लग रहा है क्योंकि मौसम विभाग ने 10 से 13 अगस्त तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें