scorecardresearch
 

कोरोना: कुंभ गई महिला निकली कोविड पॉजिटिव, 31 और लोगों को किया संक्रमित

बेंगलुरु की रहने वालीं 67 वर्षीय महिला अप्रैल के पहले हफ्ते में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं. उनके संक्रमित होने के बाद उनकी बहू भी इस वायरस की चपेट आ गईं.

कुंभ बना कोरोना का सुपर स्प्रेडर ( फोटो पीटीआई) कुंभ बना कोरोना का सुपर स्प्रेडर ( फोटो पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुंभ गई महिला निकली कोविड पॉजिटिव
  • 31 लोगों को कर दिया वायरस से संक्रमित
  • उत्तराखंड में कुंभ के बाद कोरोना विस्फोट

देश में कोरोना की दूसरी लहर से विस्फोटक स्थिति बनी हुई है. मामले भी तीन लाख से ज्यादा चल रहे हैं और मौतें तो चार हजार का आंकड़ा पार कर चुकी हैं. इस बीच कुंभ आयोजन के बाद से उत्तराखंड की स्थिति भी चिंताजनक है. राज्य में अचानक से संक्रमित मरीजों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है. अब खबर आई है कि कुंभ गईं एक श्रद्धालु कोविड पॉजिटिव निकलीं और उनकी वजह से 31 और लोग संक्रमित हो गए.

कुंभ गई महिला बनीं सुपर स्प्रेडर

बेंगलुरु की रहने वालीं 67 वर्षीय महिला अप्रैल के पहले हफ्ते में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं. उनके संक्रमित होने के बाद उनकी बहू भी इस वायरस की चपेट आ गईं. अब क्योंकि उनकी बहू एक साइकेट्रिस्ट थीं, ऐसे में उनके संपर्क में आए 13 मरीजों का भी कोविड टेस्ट करवाना पड़ गया. जब टेस्ट का रिजल्ट सामने आया, सभी हैरान रह गए. वो 13 मरीज भी कोविड पॉजिटिव पाए गए . वहीं अस्पताल के दो कर्मचारी भी कोरोना का शिकार हुए. कोरोना फैलाने का क्रम यहीं नहीं रुका. उस वायरस ने  67 वर्षीय महिला के घर में भी सेंधमारी की और देखते ही देखते 18 सदस्य पॉजिटिव निकल गए.

31 लोगों को कर दिया वायरस से संक्रमित

जानकारी मिली है कि महिला और उनका परिवार कोरोना का शिकार तो हुआ था, लेकिन उन्हें ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं थे. ऐसे में सभी अभी रिकवर कर रहे हैं. इस बारे में BBMP की एक स्वास्थ्य कर्मचारी ने बताया है कि किसी को भी कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं थे. जब हमने अपनी ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाया तब ये पता चला कि ये वायरस एक कुंभ श्रद्धालु की वजह से फैला. वैसे ये पहला मामला नहीं है जहां पर कुंभ की वजह से कोरोना का दूसरे राज्यों में विस्फोट हुआ हो. आंकड़े बताते हैं कि कुंभ गए कई श्रद्धालु कोविड पॉजिटिव थे, जिस वजह से उत्तराखंड में तो स्थिति बद से बदतर हुई ही, वो लोग जिन-जिन राज्यों में गए, वहां भी कोरोना ने तेजी से पैर पसारे.

क्लिक करें- विदेश से वैक्सीन मंगवाएगी राजस्थान सरकार, ग्लोबल टेंडर पर गहलोत ने लगाई मुहर 

उत्तराखंड में कुंभ के बाद कोरोना विस्फोट

हिंदू की एक खबर के मुताबिक अप्रैल 10 से 14 के बीच  कुंभ आयोजन के दौरान 2,36,751 कोरोना टेस्ट किए गए थे. उसमें से भी 1700 लोगो पॉजिटिव पाए गए. लेकिन इस सब के बावजूद भी कुंभ को जारी रखा गया और देखते ही देखते वायरस ने सब जगह पैर पसार लिए. सिर्फ अप्रैक की बात करें तो उत्तराखंड में हालात इतने विस्फोटक हो गए थे कि हर सवा मिनट में एक संक्रमित निकल रहा था. अभी भी राज्य में कोरोना की वजह से स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 7,749 नए मामले सामने आए. 109 लोगों की मौत हुई. अब तक यहां 2,64,683 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं और 4,123 मरीजों की मौत हो चुकी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें