scorecardresearch
 

UP MLC चुनावः समाजवादी पार्टी ने किया 35 उम्मीदवारों का ऐलान, RLD को 2 सीटें, देखें लिस्ट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. विधान परिषद चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है.

X
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 9 अप्रैल को होनी है वोटिंग, 12 अप्रैल को आएंगे नतीजे
  • विधान परिषद में 48 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है सपा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. विधान परिषद चुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बाद अब विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी 35 सीटों को लेकर अपने पत्ते खोल दिए हैं. सपा ने विधान परिषद चुनाव के लिए अपने 33 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. सपा ने दो सीटें अपने गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को दी हैं.

सपा की ओर से जारी की गई उम्मीदवारों की इस लिस्ट में पहले चरण के लिए 27 उम्मीदवारों के नाम हैं. पहले चरण की बुलंदशहर और मेरठ-गाजियाबाद सीट सपा ने अपनी गठबंधन सहयोगी आरएलडी को दी है. पार्टी ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए भी छह उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. सपा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.

सपा ने मुरादाबाद-बिजनौर से अजय प्रताप सिंह उर्फ अजय मलिक, रामपुर-बरेली से मशकूर अहमद, बदायूं से सिनोज कुमार शाक्य, पीलीभीत-शाहजहांपुर से अमित कुमार को उम्मीदवार बनाया है. सपा ने हरदोई से रजीउद्दीन, खीरी से अनुराग वर्मा, सीतापुर से अरुणेश कुमार, लखनऊ-उन्नाव से सुनील कुमार सिंह, रायबरेली से वीरेंद्र शंकर सिंह, प्रतापगढ़ से विजय बहादुर, सुल्तानपुर से शिल्पा प्रजापति को टिकट दिया है.

इसी तरह पार्टी ने बाराबंकी से राजेश कुमार, बहराइच से अमर, आजमगढ़-मऊ से राकेश कुमार, गाजीपुर से भोलानाथ शुक्ला, जौनपुर से मनोज कुमार, वाराणसी से उमेश, मीरजापुर-सोनभद्र से रमेश सिंह, इलाहाबाद से वासुदेव और बांदा-हमीरपुर से आनंद कुमार त्रिपाठी पर दांव लगाया है. इससे पहले बीजेपी भी एक दिन पहले ही अपने 30 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था.

विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी है सपा

यूपी के उच्च सदन यानी विधान परिषद में सपा सबसे बड़ी पार्टी है. फिलहाल, 100 सदस्यों वाली विधान परिषद में सपा के 48 सदस्य हैं. बीजेपी 36 सदस्यों के साथ उच्च सदन में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. विधानसभा चुनाव के दौरान दल-बदल में सपा के आठ और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक एमएलसी ने बीजेपी का दामन थाम लिया था.

21 मार्च तक नामांकन, 9 अप्रैल को मतदान

विधान परिषद के लिए नामांकन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से ही चल रही है. 21 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. इन सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया 9 अप्रैल को संपन्न होगी. चुनाव नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे. बता दें कि एमएलसी चुनाव का कार्यक्रम यूपी में विधानसभा चुनाव के अंतिम दो चरणों में होने वाले मतदान से टकरा रहा था जिसके बाद चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के अनुरोध पर इसे टाल दिया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें