scorecardresearch
 

यूपी में मुफ्त हो सकता है कोरोना वैक्सीनेशन, तैयारी में सरकार

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार लोगों के मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान कर सकती है. सूत्रों की मानें तो सूबे में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का तोहफा देने की तैयारी कर रही है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटोः इंडिया टुडे) यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटोः इंडिया टुडे)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बजट में होे सकता है मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान
  • 22 फरवरी को पेश होना है यूपी का बजट

कोरोना वायरस की महामारी के कारण देश रुक गया था. अब आम जनजीवन सामान्य हो रहा है, वहीं कोरोना की वैक्सीन भी आ चुकी है. देशभर में वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो चुकी है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का मुफ्त वैक्सीनेशन हो रहा है, वहीं आम नागरिकों के वैक्सीनेशन को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. कई राज्यों की सरकारें केंद्र सरकार से सभी के लिए मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग कर रही हैं.

इन सबके बीच आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की सरकार लोगों के मुफ्त वैक्सीनेशन की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार लोगों के मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान कर सकती है. सूत्रों की मानें तो सूबे में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का तोहफा देने की तैयारी कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक यूपी सरकार बजट में मुफ्त वैक्सीनेशन के लिए एक विशेष फंड का प्रावधान करने की तैयारी में है. सरकार की ओर से बजट में विशेष फंड का ऐलान किया जा सकता है. सरकार इस पर विचार कर रही है. गौरतलब है कि 22 फरवरी को यूपी का बजट पेश किया जाना है. सूत्रों के मुताबिक सरकार बजट में मुफ्त टीकाकरण का ऐलान कर सकती है.

बता दें कि भारत में निर्मित वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अनुमति दे दी थी. इसके बाद देशभर में पिछले महीने वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन किया गया. चरणबद्ध तरीके से वैक्सीनेशन किया जाना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें