scorecardresearch
 

यूपी को भगवा राज पसंद है, पहले इम्तिहान में योगी टॉपर!

उत्तर प्रदेश के सियासी मैदान में बीजेपी की फिर से बल्ले-बल्ले हो गई है. मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले चुनावी इम्तिहान में योगी आदित्यनाथ अपने तमाम विरोधियों को करारी शिकस्त देते हुए बड़े अंतर से पास करने में कामयाब रहे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी पहली चुनावी परीक्षा में टॉपर बनकर उभरे हैं. सूबे के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत मिली है. 16 में 14 नगर निगमों की मेयर की कुर्सी बीजेपी के खाते में गई है. सबसे बुरा हाल एक साथ विधानसभा चुनाव लड़ने वाली राहुल गांधी और अखिलेश यादव की पार्टी का हुआ है. पहले लोकसभा, फिर विधानसभा और अब निकाय चुनाव में सपा और कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

वहीं, उत्तर प्रदेश के सियासी मैदान में बीजेपी की फिर से बल्ले-बल्ले हो गई है. मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले चुनावी इम्तिहान में योगी आदित्यनाथ अपने तमाम विरोधियों को करारी शिकस्त देते हुए बड़े अंतर से पास करने में कामयाब रहे. उत्तर प्रदेश के 16 में से 14 नगर निगमों के मेयर पद पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है. बीएसपी के खाते में दो सीट आई हैं, जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाईं.

उत्तर प्रदेश में 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 438 नगर पंचायतों में तीन चरणों में हुए चुनावों के नतीजों और रुझानों से साफ है कि बीजेपी का जादू बरकरार है. चुनाव में सबसे बड़ा झटका समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को लगा है.

यूपी निकाय चुनाव में मिली प्रचंड जीत यकीनन बीजेपी में योगी के कद को और ऊंचा करेगी, लेकिन इस जीत की घड़ी में उन्हें अपने ही घर में झटका भी लगा है. पुराना गोरखपुर में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. वहां से निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद शमीम ने जीत हासिल की. आदित्यनाथ ने इसी वार्ड में अपना वोट डाला था. खास बात ये है कि गोरखनाथ मंदिर के आसपास के चार वार्ड का चुनाव भी बीजेपी हार गई, लेकिन ये हार जीत के जश्न के आगे दब गई है.

इन नगर निगमों में बीजेपी ने हासिल की जीत

- बीजेपी की संयुक्ता भाटिया लखनऊ की पहली महिला मेयर बनीं.

- इलाहाबाद से अभिलाषा गुप्ता नंदी और वाराणसी से मृदुला जायसवाल ने मेयर चुनाव में बीजेपी का परचम लहराया.

- मुरादाबाद से बीजेपी के विनोद अग्रवाल जीते.

- आगरा से नवीन जैन, झांसी से रामतीर्थ सिंघल और योगी के गृह क्षेत्र गोरखपुर से सीताराम जायसवाल ने जीत दर्ज की.

- अयोध्या, मथुरा और फिरोजाबाद में पहली बार नगर निगम चुनाव हुए. इन जगहों पर भी बीजेपी को जीत मिली.

- ऋषिकेश उपाध्याय अयोध्या के मेयर चुने गए.

- मथुरा से मुकेश आर्य जीते और फिरोजाबाद से नूतन राठौर जीतीं.

- सहारनपुर से संजीव वालिया, कानपुर से प्रमिला पांडेय, गाजियाबाद से आशा शर्मा और बरेली से उमेश गौतम ने जीत दर्ज की

बीएसपी ने दो सीटों पर किया कब्जा

यूपी नगर निकाय चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी ने जिन दो शहरों में मेयर पद पर जीत दर्ज की उसमें अलीगढ़ और मेरठ हैं. अलीगढ़ से बीएसपी के प्रत्याशी मोहम्मद फुरकान और मेरठ से सुनीता वर्मा ने जीत हासिल की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें