scorecardresearch
 

आगराः 21 सितंबर से खुलने जा रहा है ताजमहल, ऑनलाइन होगी टिकटों की बुकिंग

अनलॉक-4 की गाइडलाइन के मुताबिक, एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एतमादुद्दौला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. अब 21 सितंबर से ताजमहल भी खुलने जा रहा है. ताजमहल में एंट्री के लिए कोरोना के नियमों (जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंस) का पालन करना अनिवार्य है.

X
17 मार्च से बंद है ताजमहल (PTI)
17 मार्च से बंद है ताजमहल (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना के चलते 17 मार्च से बंद था ताजमहल
  • रोजाना पर्यटकों की संख्या 5 हजार ही रहेगी
  • कई छोटे स्मारक एक सितंबर को खोल दिए गए थे

कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च से बंद आगरा स्थित ताजमहल और आगरा किले को 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. अधीक्षण पुरातत्वविद् बसंत कुमार ने कहा कि स्थानीय प्रशासन के निर्णय के अनुसार, हम 21 सितंबर से ताजमहल और आगरा किले को दर्शकों के लिए खोलने जा रहे हैं. ताजमहल के लिए दर्शकों की संख्या 5 हजार रहेगी और आगरा किले के लिए संख्या 2500 रहेगी, टिकटों की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग होगी.

अनलॉक-4 की गाइडलाइन के मुताबिक, एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एतमादुद्दौला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. अब 21 सितंबर से ताजमहल भी खुलने जा रहा है. ताजमहल में एंट्री के लिए कोरोना के नियमों (मास्क, सोशल डिस्टेंस) पालन करना अनिवार्य है.

इसी साल फरवरी में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताजमहल देखने पहुंचे थे. ट्रंप से पहले भी अमेरिका के दो और राष्ट्रपति भारत आकर ताज का दीदार कर चुके हैं. दिसंबर 1959 में अमेरिकी राष्ट्रपति डी आइजनहावर ने भारत दौरे के दौरान ताज का दीदार किया था. उसके बाद 22 मार्च 2000 को अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भारत दौरे पर आए तो आगरा में ताजमहल के दीदार का मोह छोड़ नहीं पाए. उस वक्त अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें