scorecardresearch
 

लखनऊ में PM मोदी का अखिलेश पर तंज- लोग अपने बंगले सजाने-संवारने में लगे रहे

यह कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं 'प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), 'अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित किया गया.

लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी

मिशन 2019 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उत्तर प्रदेश के दौरे कर रहे हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी शनिवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे. यहां उन्होंने 'ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप' नामक कार्यक्रम में शिरकत की और कई योजनाओं का लोकारर्पण व शिलान्यास भी किया. अपने संबोधन में उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को स्मार्ट शहरों के लिए प्रेरणा बताया. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी तंज कसा.

यह कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं 'प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), 'अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित किया गया था.

भागीदार के इल्जाम पर जवाब

पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भागीदार वाले आरोप का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा, 'मुझ पर इल्जाम लगाया गया है कि मैं चौकीदार नहीं, भागीदार हूं. मैं इसे इनाम मानता हूं. मुझे गर्व है कि मैं देश के गरीबों का भागीदार हूं, दुखियारी मां का भागीदार हूं. मैं उस मां की पीड़ा का भी भागीदार हूं जो चूल्हे के धुएं में रहती थी.'

बता दें कि राहुल गांधी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी की आय में अचानक वृद्धि और राफेल विमान सौदे में घोटाले का आरोप लगाते हुए पीएम मोदी को चौकीदार की बजाय भागीदार बताते रहे हैं. 

अखिलेश के बंगले पर तंज

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में केंद्र की योजनाओं को पिछली सरकार के दौरान लागू कराने में मुश्किलें आईं. सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार लोगों के घर नहीं बनवा पाई, क्योंकि उनका सिंगल प्वाइंट प्रोग्राम अपने बंगले को सजाना और संवारना था.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने ये भी कहा कि कुछ भाई-बहनों और बेटियों को उनके अपने मकान की चाबियां सौंपी गईं और यह पाकर जो चमक उनके चेहरे पर थी, उज्जवल भविष्य का जो आत्मविश्वास उनकी आंखों से झलक रहा था, वो हम सभी के लिए बड़ी प्रेरणा है. उन्होंने कहा कि देश के गरीब-बेघर भाई-बहनों के जीवन को बदलते देखना सचमुच शानदार अनुभव है. पीएम मोदी ने आवास योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी की.

देशवासियों का जीवन मजबूत हुआ

उन्होंने कहा, 'शहर के गरीब-बेघर को पक्का घर देने का अभियान हो, 100 स्मार्ट सिटी हों या फिर 500 अमृत सिटी हों, करोड़ों देशवासियों के जीवन को सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने का हमारा संकल्प आज तीन साल बाद अधिक मजबूत हुआ है.'

अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद

पीएम मोदी ने अपने भाषण में पूर्व पीएम और लखनऊ से सांसद रहे अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया. उन्होंने शहरी विकास में अटल की भूमिका को सर्वोपरि बताया. उन्होंने कहा कि लखनऊ को पूर्व प्रधानमंत्री ने नगर विकास की कार्यशाला के रूप में विकसित किया है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यह जगह देश के शहरी जीवन को नई दिशा देने वाले महापुरुष की कर्मभूमि रही है.

इससे पहले एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने उनका स्वागत किया. साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे समेत योगी कैबिनेट के बाकी मंत्री भी पीएम  मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर पहुंचे.

सीएम योगी ने क्या कहा

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने देश की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजन के लिए लखनऊ को चुना है. नगर निकायों की आय में वृद्धि होना आवश्यक है. नगरीय क्षेत्रों की आय में वृद्धि देखने को मिली है.

हमारे दो जिले गाजियाबाद व लखनऊ म्यूनिसिपल बांड जारी करने जा रहे हैं. 16 माह में प्रदेश के अंदर इन तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रदेश में लागू करने का काम किया गया है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें