प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था पर आलोचना का सामना कर रही यूपी पुलिए ने अब अपनी इमेज बदलने की कोशिश शुरू की है. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को इसका जरिया बनाया है.
पुलिस विभाग ने गत 16 मार्च को ट्विटर पर अपना एक अकाउंट बनाया है जिसके जरिए लोगों की शिकायतें व सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं.
यूपी के सूचना विभाग के उपनिदेशक अशोक शर्मा बताते हैं कि अभी यह योजना एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुई है. इसका ट्रायल चल रहा है और पहली अप्रैल से इसे आधिकारिक रूप से शुरू कर दिया जाएगा. शर्मा बताते हैं कि गत एक हफ्ते के भीतर 500 से अधिक लोगों ने ट्विटर पर अपनी शिकायतें और सुझाव दर्ज कराए हैं. ट्विटर पर आने वाली शिकायतों को तुरंत संबंधित अधिकारियों तक पहंचाने के लिए पुलिस महानिदेशालय के टेक्रिकल सेल को जिम्मा सौंपा गया है.
अपर पुलिस महानिदेशक अरुण कुमार बताते हैं कि ट्विटर पर मिलने वाली शिकायत को सबसे पहले वेरिफाई किया जाएगा और उसके बाद इसे संबंधित पुलिस अधिकारी के पास निस्तारण के लिए भेज दिया जाएगा.
अरुण कुमार बताते हैं कि कम्प्लेन के एक घंटे के भीतर शिकायतकर्ता को ट्विटर के जरिए पुलिस की कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी. अरुण कुमार कहते हैं कि इस व्यवस्था का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि शिकायतकर्ता को थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.