scorecardresearch
 

Kushinagar Airport Inauguration: PM मोदी बोले- पहले की सरकार समाजवादी नहीं परिवारवादी थी

Kushinagar Airport Inauguration: पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है.

पीएम मोदी कुशीनगर पहुंचे पीएम मोदी कुशीनगर पहुंचे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन
  • कहा इससे किसानों, छोटे व्यापारियों को भी होगा फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है. इसके बाद पीएम मोदी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. यहां पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार के वक्त गरीबों के जुड़े प्रोजेक्ट में देर ही देर होती थी. जनसभा में पीएम मोदी ने लोगों से फिर एक बार लोकल के लिए वोकल होने का आग्रह किया.

इससे पहले पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचे. कहा जाता है कि बुद्ध ने इसी स्थान को मोक्ष के लिए चुना था. यहां पीएम मोदी 'अभिधम्म दिवस’ पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण किये जाने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज, कुशीनगर की आधारशिला रखी. वहीं 180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 12 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया.

राम मनोहर लोहिया कहते थे कि कर्म को करुणा से जोड़ो. लेकिन पहले की सरकार ने गरीब के दर्द की परवाह नहीं की, उन सरकारों ने कर्म को घोटालों, अपराधों से जोड़ा. इन लोगों की पहचान समाजवादी की नहीं परिवारवादी की बन गई. इन लोगों ने सिर्फ परिवार का भला किया.

 

कुशीनगर की जनसभा में बोले पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि 2017 से पहले जो सरकार यहां पर थी, उसकी नीति थी- माफिया को खुली छूट, खुली लूट. आज सीएम योगी के नेतृत्व में यहां माफिया माफी मांगता फिर रहा है और सबसे ज्यादा दर्द भी माफियावादियों को हो रहा है.

जनसभा में बोले पीएम मोदी - यूपी में पग-पग पर तीर्थ हैं

कुशीनगर की जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि यूपी ऐसी धरती है जिसका इतिहास कालातीत है, जिसका योगदान कालातीत है. इस भूमि पर मर्यादापुरुष भगवान राम ने अवतार लिया, भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया। जैन धर्म के 24 में 18 तीर्थंकर, उत्तर प्रदेश में ही अवतरित हुए थे. आगे उन्होंने तुलसीदास और कबीरदास, संत रविदास का नाम लिया जिन्होंने यूपी में जन्म लिया. 

मोदी ने कहा कि यूपी एक ऐसा प्रदेश है जहां पग-पग पर तीर्थ हैं, और कण-कण में ऊर्जा है. वह बोले कि हमारी गौरवशाली सिख गुरु परंपरा का भी यूपी से गहरा जुड़ाव रहा है. आगरा में ‘गुरु का ताल’ गुरुद्वारा आज भी गुरु तेगबहादुर जी की महिमा का, उनके शौर्य का गवाह है जहां पर उन्होंने औरंगजेब को चुनौती दी थी.

'अभिधम्म दिवस’  कार्यक्रम में भी पहुंचे थे पीएम मोदी

'अभिधम्म दिवस’  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज अगर हम बौद्ध के संदेश को अपना लेते हैं तो यह साफ हो जाएगा कि किसको क्या करना है, मोदी बोले कि बुद्ध सीमाओं और दिशाओं से परे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा की. मोदी ने भगवान बुद्ध को चीवर भी दान किया. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आया विमान उतरा, इसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे.

कुशीनगर एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

एयरपोर्ट का उद्घाटन कर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत बुद्ध समाज की आस्था-श्रद्धा का केंद्र है. मोदी बोले कि आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है. सबके साथ से सबका विकास हो रहा है. मोदी ने आगे कहा कि एयरपोर्ट से सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा. इससे किसान, पशुपालकों, छोटे बिजनेसमैन आदि को भी फायदा होगा. रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. पीएम बोले कि आने वाले तीन चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, सीपौड का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है.

उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें चालू किया जा चुका है.

कुशीनगर में बोले पीएम मोदी

पीएम से पहले कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि दिल्ली से कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी. उसके बाद 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा.

कुशीनगर एयरपोर्ट में क्या है खास

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा.

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं. 

24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था. इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी.

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. 280 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड होंगे. इसमें 2022-23 से 100 एमबीबीएस छात्रों के एडमिशन शुरू हो जाएंगे. इसके अलावा, कुशीनगर में पीएम मोदी 180 करोड़ रुपये की लागत के 12 और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×