scorecardresearch
 

LIVE: ज्ञानवापी का वीडियो सामने आने पर बोले ओवैसी, एक मस्जिद खो दी, दूसरी नहीं खोने देंगे

aajtak.in | नई दिल्ली | 30 मई 2022, 8:34 PM IST

Gyanvapi masjid case Live Hearing : ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी विवाद लगातार चर्चा में है. सोमवार को इस मामले में वाराणसी जिला कोर्ट और फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. जिला कोर्ट ने 4 जुलाई तक सुनवाई टाल दी है. इससे पहले कोर्ट में मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष के दावे पर आपत्तियां दर्ज कराईं. अगली तारीख पर हिंदू पक्ष अपनी दलीलें रख सकता है.

ज्ञानवापी मस्जिद (फाइल फोटो) ज्ञानवापी मस्जिद (फाइल फोटो)

Gyanvapi Masjid case Hearing Live: वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले पर आज वाराणसी जिला कोर्ट और फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में मामले की पोषणीयता (मामला सुनने योग्य है या नहीं) पर सुनवाई हुई. इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने अपनी दलीलें पेश कीं. मुस्लिम पक्ष ने हिंदुओं के दावे पर आपत्तियां दर्ज कराईं. कोर्ट ने सुनवाई को 4 जुलाई तक टाल दिया है. उधर, ज्ञानवापी को हिंदुओं को सौंपने की मांग वाली याचिका पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान कोर्ट ने मूल वाद की कॉपी सारे वादियों को देने के लिए  कहा है. कोर्ट ने अगली सुनवाई 8 जुलाई को रखी है.

8:34 PM (2 महीने पहले)

पहली बार सर्वे के दो वीडियो

Posted by :- Udit Narayan

ज्ञानवापी परिसर की दीवारों पर मंदिर जैसी नक्काशी का दावा किया जा रहा है. पश्चिमी दीवारों पर नक्काशी देखी गई है. पहली बार सर्वे के दो विश्वसनीय वीडियो मिले हैं.

8:27 PM (2 महीने पहले)

ज्ञानवापी की दीवारों पर त्रिशूल के चिह्न

Posted by :- Udit Narayan

ज्ञानवापी से जुड़ा वीडियो सामने आया है. इसमें ज्ञानवापी की दीवारों पर कलाकृतियां देखी जा रही हैं. इसके साथ ही दीवारों पर त्रिशूल के चिह्न भी देखे जा रहे हैं.पहली बार तहखाने का ये वीडियो आया है.

ज्ञानवापी परिसर का वीडियो सामने आया है.
5:53 PM (2 महीने पहले)

कुछ देर में हिंदू पक्ष को मिल सकता है सर्वे का वीडियो फुटेज

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बताया जा रहा है कि कुछ ही देर में हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी के सर्वे का वीडियो फुटेज मिल सकता है. याचिकाकर्ताओं ने अंडरटेकिंग हलफनामे में लिखा है कि मैं फोटो और वीडियो का दुरुपयोग नहीं करूंगी. लेकिन अपने अधिवक्ता को दे सकती हूं. 
 

4:35 PM (2 महीने पहले)

8 जुलाई को फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

फास्ट ट्रैक कोर्ट में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

4:07 PM (2 महीने पहले)

4 जुलाई को अगली सुनवाई

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

ज्ञानवापी केस में वाराणसी की जिला कोर्ट में अब 4 जुलाई को सुनवाई होगी. इससे पहले सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने अपनी दलीलें रखीं. मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में हिंदू पक्ष के मुकदमे पर प्वाइंट टू प्वाइंट आपत्ति दर्ज कराई. अब इस मामले में 4 जुलाई को अगली सुनवाई होगी. अभी तक इस मामले में हिंदू पक्ष ने अपनी दलीलें नहीं रखी हैं. 
 

 

 

2:23 PM (2 महीने पहले)

ज्ञानवापी केस में सुनवाई शुरू

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी को लेकर दायर याचिकाओं की पोषणीयता के मामले में आज जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है. अभी मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें पेश कर रहा है.

1:06 PM (2 महीने पहले)

इंतजामिया मसाजिद कमेटी पर FIR की मांग

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

उधर, ज्ञानवापी केस में विश्व वैदिक सनातन संघ की ओर से सीजेएम स्पेशल कोर्ट में नया प्रार्थना पत्र दिया गया है. इसमें ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली संस्था अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के खिलाफ FIR दर्ज कराने की मांग की गई है. विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन के मुताबिक, मसाजिद कमेटी वर्शिप एक्ट का उल्लंघन कर रही है. उन्होंने बताया कि इसे लेकर उन्होंने पिछले हफ्ते चौक थाने में कमेटी पर केस दर्ज करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था. लेकिन केस दर्ज नहीं किया गया. ऐसे में अब विश्व वैदिक सनातन संघ की ओर से कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है. 
 

12:30 PM (2 महीने पहले)

पूजा का अधिकार तय करने पर शाम 4 बजे फैसला

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

फास्ट ट्रैक कोर्ट शाम 4 बजे इस केस में आगे की कार्यवाही तय करेगी. हिंदू पक्ष के वकील ने कहा कि पूजा का अधिकार तय करने पर शाम 4 बजे फैसला आएगा. मुस्लिम पक्ष को भी याचिका की प्रति सौंपी जाएगी. (इनपुट- रोशन जायसवाल)

12:07 PM (2 महीने पहले)

फास्टट्रैक कोर्ट में सुनवाई शुरू

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

विश्व वैदिक सनातन संघ की याचिका जिस पर पूरे ज्ञानवापी परिसर को हिंदुओं को देने की मांग की गई है, उस याचिका पर फास्टट्रैक सिविल कोर्ट सीनियर डिवीजन में सुनवाई शुरू हो चुकी है.

12:00 PM (2 महीने पहले)

सार्वजनिक हों वीडियो और फोटो- विष्णु जैन

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

इससे पहले आज तक से बातचीत में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि आज भी कोर्ट में सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष अपनी बात रखेगा. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि हिंदू पक्ष को आज मौका भी मिल पाएगा. उन्होंने कहा, हम छुट्टियों में भी बहस के लिए तैयार हैं. 
 
विष्णु जैन ने कहा, ज्ञानवापी सर्वे का वीडियो पब्लिक रिकॉर्ड है सबके सामने आना चाहिए. सबका जानने का अधिकार है. यह सिर्फ पांच महिलाओं का केस नहीं है, जब रिपोर्ट सार्वजनिक है तो वीडियो और फोटो भी होनी चाहिए. 

11:51 AM (2 महीने पहले)

ज्ञानवापी पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में भी सुनवाई

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पिछले हफ्ते वैदिक सनातन संघ की अंतरराष्ट्रीय महामंत्री किरण सिंह की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद से संबंधित एक नया वाद सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में दर्ज कराया गया था. इसके कोर्ट ने फास्ट ट्रैक कोर्ट महेंद्र पांडे की अदालत में ट्रांसफर कर दिया था. 

इस मामले की भी सुनवाई आज ही होनी है. इस नए मुकदमे में मुख्य रूप से तीन मांग की गई थी...

- पूरे ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित हो
- ज्ञानवापी मस्जिद पूरी तरह से हिंदुओं को सौंपी जाए 
- बाबा विशेश्वर की पूजा तत्काल ज्ञानवापी परिसर में शुरू की जाए. 
 

11:51 AM (2 महीने पहले)

जिला कोर्ट में पोषणीयता के मामले पर सुनवाई 

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

 ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी को लेकर दायर याचिकाओं की पोषणीयता के मामले में आज जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई होगी. इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट ने मस्जिद पक्ष के वकीलों की दलील सुनी थी. माना जा रहा है कि आज भी कोर्ट वकीलों का पक्ष सुनेगा. इसके अलावा जिला जज सर्वे की कार्रवाई के दौरान की गई फोटो वीडियो रिकॉर्डिंग को वादी प्रतिवादी को भी उपलब्ध करा सकते हैं. 

लेकिन मस्जिद पक्ष के वकीलों ने शुक्रवार को कोर्ट से ऐसा न करने की मांग की थी तो वही विश्व वैदिक सनातन संघ की ओर से डीएम को भी पत्र लिखकर यह मांग की गई थी कि एडवोकेट कमिश्नर के सर्वे के दौरान के फोटो वीडियो को उपलब्ध कराना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है.