scorecardresearch
 
उत्तर प्रदेश

पीलीभीत रेलवे स्टेशन पर उतरते ही मिलेगा जंगल सफारी का मजा! PHOTOS

Tourism
  • 1/8

Tourism in Pilibhit: किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन को बेहतर करने में बड़ा हाथ होता है. दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो सिर्फ पर्यटन की मदद से फल-फूल रहे हैं. भारत सरकार भी कई तरह की योजनाएं के माध्यम से देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने का काम कर रही है. हालांकि कोरोना के कारण इस प्रकिया में थोड़ी सुस्ती आई है. लेकिन लगातार कम होते मामले के बीच पर्यटन का क्षेत्र फिर से विकास की रफ्तार पक़ड़ रहा है.

 

UP Tourism
  • 2/8

उत्तर प्रदेश सरकार भी टूरिज्म सेक्टर के विकास को लेकर कई तरह की योजनाओं पर काम कर रही है. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है, इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों के प्रमुख और ऐतिहासिक जगहों का भी सुंदरीकरण किया जा रहा है. सरकार का मानना है कि जितना पर्यटन का क्षेत्र फलेगा-फूलेगा, प्रदेश की अर्थव्यवस्था उतनी ही बेहतर होगी.

Tourism in Pilibhit
  • 3/8

पीलीभीत टाइगर रिजर्व वन्य प्रेमियों के लिए घूमने फिरने की एक अच्छी जगह मानी जाती है. सरकार जल्द से जल्द पीलीभीत को देशभर के मुख्य पर्यटन के मानचित्र पर लाना चाहती है. टाइगर रिजर्व की खूबसूरती का अधिक प्रचार-प्रसार हो सके ऐसे में स्टेशनों को इस तरह सजाना एक अच्छी पहल माना जा रही है.

Pilibhit Railway station
  • 4/8

पीलीभीत और मैलानी के बीच पड़ने वाली स्टेशन सेरामऊ ,दूधिया खुर्द व शाहगढ़ स्टेशन अब देखते ही बनते हैं, स्टेशनों पर बनी बिल्डिंग पर टाइगर, हाथी और अन्य वन्य जानवरों के चित्र कमाल के लगते हैं. यहां तक की सीढ़ियों और पेड़ों पर भी जानवरों का बेहतरीन चित्रण किया गया है.

Pilibhit
  • 5/8

फिलहाल पर्यटक अभी इन स्टेशनों का दीदार नहीं कर पाएंगे. अभी यहां ब्रॉड गेज का काम चल रहा है जिसके चलते बड़ी रेल लाइन बिछाई जा रही है. यही वजह है कि अभी यहां ट्रेनों का आना जाना बंद. लेकिन जब ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा तो यात्री इस प्राकृतिक नजारे का फ्री में लुत्फ उठा सकेंगे.

Selfie Point
  • 6/8

पीलीभीत स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र से लगा हुआ. यहां हो रहे सुंदरीकरण को लेकर ग्रामीण काफी खुश और उत्साहित हैं. उनके लिए ये जगह सेल्फी प्वाइंट बन गए हैं. लोग सुबह शाम यहां टहलने आते हैं. जब तक ट्रेनों का आवागमन नही शुरू होता तब तक आस पास के रहने वाले लोग यहां आकर सुंदरता का आनन्द लेते रहेंगे.

Development of Pilibhit
  • 7/8

इस सुंदरीकरण से पीलीभीत का विकास तो ही रहा है, साथ ही रोजगार का सृजन भी हो रहा है. कई सारे कलाकार और मजदूर इस काम में अपनी सेवाए दे रहे हैं. जहां कोरोना काल में लोग अपनी नौकरियां गंवा रहे हैं, उस समय सरकार का ये कदम उनके लिए राहत भरा रहा है.

Tourism Hub
  • 8/8

एक बार यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हुआ तो ये शहर निश्चित ही विकास का एक नया केंद्र होगा. जिस तरह सरकार पीलीभीत के सुंदरीकरण पर जोर दे रही है, उसे देखकर लगता है कि आने वाले समय में ये जनपद का एक बड़ा पर्यटन हब बन सकता है.