scorecardresearch
 

संतोष गंगवार बने मोदी सरकार में मंत्री, बरेली में 8 बार फहराया बीजेपी का परचम

संतोष गंगवार, भारतीय राजनीति का एक जाना पहचाना नाम हैं. 2019 में वे  8वीं बार सांसद बने हैं और इस बार भी वह उत्तर प्रदेश की बरेली संसदीय सीट से चुनकर आए हैं.

X
शपथ ग्रहण के दौरान संतोष गंगवार(फोटो-Twitter) शपथ ग्रहण के दौरान संतोष गंगवार(फोटो-Twitter)

राष्ट्रपति भवन परिसर में गुरुवार को संतोष गंगवार ने 17वीं लोकसभा के तहत बनी मोदी सरकार में बतौर राज्य मंत्री शपथ ली. संतोष गंगवार, भारतीय राजनीति का एक जाना पहचाना नाम हैं. 2019 में वे  8वीं बार सांसद बने हैं और इस बार भी वह उत्तर प्रदेश की बरेली संसदीय सीट से चुनकर आए हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) के भगवत शरण गंगवार को 1,67,282 वोटों से पराजित किया.

ये भी पढ़ें-  Bareilly Lok Sabha Chunav Result 2019: बीजेपी के संतोष गंगवार को मिली जीत

यूपी की बरेली लोकसभा सीट से संतोष गंगवार लगातार 6 बार चुनाव जीत चुके हैं. 2009 में उनको हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 2014 में एक बार फिर 7 वीं बार चुनाव जीतने में कामयाब हुए. बरेली लोकसभा सीट पर अब तक 17  बार चुनाव हुए हैं और इसमें 8 बार बीजेपी ने बाजी मारी है. दिलचस्प यह भी है कि आठों बार संतोष गंगवार ही सांसद बने हैं.

1989 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से संतोष कुमार गंगवार ने बरेली से पहली जीत हासिल की और इस जीत के बाद उन्होंने इसे अपना गढ़ बना लिया. 1989 से लेकर 2004 तक लगातार 6 बार उन्होंने यहां से चुनाव में जीत हासिल की. हालांकि 2009 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 2014 के चुनाव में एक बार फिर बड़े अंतर से वह जीत कर लौटे और केंद्र में मंत्री बने.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें