scorecardresearch
 

अगले महीने भूटान जाएंगे पीएम मोदी, दो दिन का होगा दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यानी अगस्त में दो दिवसीय यात्रा पर भूटान जाएंगे. भूटान भारत का रणनीतिक सहयोगी रहा है और पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- IANS) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- IANS)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यानी अगस्त में दो दिवसीय यात्रा पर भूटान जाएंगे. भूटान भारत का रणनीतिक सहयोगी रहा है और पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए हैं. इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग को और विस्तारित करना होगा.

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर इस हिमालयी देश गए थे. जयशंकर ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान भूटान के प्रधानमंत्री लोताय त्सेरिंग सहित शीर्ष भूटानी नेतृत्व से मुलाकात की थी और जल विद्युत क्षेत्र में सहयोग पर जोर देने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तौर तरीकों पर चर्चा की थी. भारत भूटान के जल विद्युत के मुख्य खरीदारों में से एक है.

भूटान पहला देश था जिसकी यात्रा साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद की थी. वहीं भूटान के प्रधानमंत्री त्सरिंग ने भी नवंबर-2018 में सरकार बनाने के बाद अपनी पहली यात्रा भारत में ही की थी. इसी के साथ उन्होंने मई में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें