scorecardresearch
 

पाकिस्तान के नए नक्शे पर बोला भारत- ऐसे दावे हास्यास्पद, इनकी कोई कानूनी वैधता नहीं

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से जारी पॉलिटिकल मैप को देखा. उनके इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ( फाइल फोटो) विदेश मंत्री एस जयशंकर ( फाइल फोटो)

  • पाकिस्तान के विवादित नक्शे पर भारत ने दिया जवाब
  • विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के दावों को बताया हास्यास्पद

पाकिस्तान ने मंगलवार को विवादित नक्शा जारी किया, जिसमें कश्मीर, लद्दाख, जूनागढ़ को उसने अपना बताया. पाकिस्तान की इस हरकत का अब भारत ने जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से जारी पॉलिटिकल मैप को देखा. उनके इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता.

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि यह केवल सीमा पार आतंक की सहायता से क्षेत्रीय विस्तार की पाकिस्तान की सनक की वास्तविकता की पुष्टि करता है. उधर, पाकिस्तान की इस करतूत पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भी बयान दिया है.

ये भी पढ़ें- नेपाल की राह पर PAK, पास किया विवादित नक्शा, भारत के इन हिस्सों को बताया अपना

उन्होंने कहा कि लद्दाख, जूनागढ़, कश्मीर को नक्शे में शामिल करना हास्यास्पद है. मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि 1948 में सरदार पटेल के अथक प्रयासों के कारण जूनागढ़ के लोगों ने सर्वसम्मति से भारत का हिस्सा बनने का विकल्प चुना. अहमद पटेल ने आगे कहा कि काल्पनिक नक्शों को प्रकाशित करने से तथ्य उल्टे नहीं हो जाएंगे. ये नासमझ कोशिशें पाकिस्तान की नापाक हरकतों को उजागर करती हैं. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ भारत का अभिन्न अंग हैं.

ये भी पढ़ें- J-K: बडगाम में पुलिस पार्टी पर आतंकी हमला, दो जवान घायल

बता दें कि पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने मंगलवार को विवादित नक्शे को मंजूरी दी है. नक्शे में पाकिस्तान ने कश्मीर को अपना बताया है. पहले पाकिस्तान सिर्फ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को अपना हिस्सा बताता था. पाकिस्तान ने नए नक्शे से लद्दाख, सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका है.

प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ऐतिहासिक दिन करार दिया. विवादित नक्शे को मंजूरी इमरान खान की कैबिनेट में मिली. कैबिनेट बैठक के बाद इमरान खान ने नया पॉलिटिकल मैप जारी किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें