scorecardresearch
 

झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटे में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके चलते मौसम विभाग इन तीन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम का हाल मौसम का हाल

झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटे में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके चलते मौसम विभाग इन तीन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

एक पूर्वानुमान के मुताबिक इस समय झारखंड के ऊपर एक डिप्रेशन बना हुआ है और इस वजह से मानसूनी हवाओं का बहाव झारखंड से छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश तक बना हुआ है. इस वजह से घने बादल बन रहे हैं और झारखंड में जगह जगह झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. उत्तरी छत्तीसगढ़ में मौसम पूरी तरह से बदल चुका है और यहां भी मूसलाधार बारिश का दौर कई जगह पर शुरू हो गया है.

मूसलाधार बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश के तमाम इलाकों में बारिश की स्थिति गंभीर हो सकती है. ऐसा अनुमान है कि अगले 24 घंटों तक पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर अतिवृष्टि होने की पूरी संभावना है. इसके बाद वेदर सिस्टम आगे बढ़ जाएगा और 20 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश की संभावना को देखते हुए यहां पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के साथ-साथ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का सिलसिला अगले दो तीन दिनों तक जारी रहेगा.

मध्य भारत पर पड़ेगा प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक 17 अगस्त को एक डीप डिप्रेशन पश्चिमी बंगाल के दीघा तट को पार करके कोलकाता होता हुआ पश्चिम बंगाल में दाखिल हो गया था. इसके प्रभाव में पश्चिम बंगाल के तमाम इलाकों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. अब ये वेदर सिस्टम झारखंड होता हुआ मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. अगले 72 घंटों तक इस वेदर सिस्टम का प्रभाव मध्य भारत के एक बड़े हिस्से में देखा जाएगा.

मूसलाधार बारिश का दूसरा दौर होगा शुरू
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ये वेदर सिस्टम जहां एक तरफ झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश देगा तो वहीं दूसरी तरफ एक दूसरा कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहा है. बंगाल की खाड़ी से मिल रहे मौसम के आंकड़ों से ये अंदाजा लगाया गया है कि कम दबाव का ये क्षेत्र 20 तारीख को बन जाएगा और उसके बाद 22 और 23 तारीख से उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश का एक दूसरा दौर शुरू हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें