scorecardresearch
 

कोरोना वायरस का असरः नॉनवेज का विकल्प बना कटहल, दाम हुआ दूना

मीट की मांग में भारी कमी आई है. रेस्तरां में भी लोग नॉनवेज खाने से बच रहे हैं. ऐसे में नॉनवेज की कमी को पूरा करने के लिए लोगों ने कटहल की सब्जी को विकल्प के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटोः PTI) प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटोः PTI)

  • सब्जी मार्केट में बढ़ी भीड़, मीट मार्केट में सन्नाटा
  • एहतियातन लोगों ने नॉनवेज खाने से किया तौबा

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का असर अब बाजार पर भी दिखने लगा है. दवा की दुकानों पर जहां सैनिटाइजर और मास्क की मांग बढ़ गई है, वहीं मीट की मांग में भारी कमी आई है. रेस्तरां में भी लोग नॉनवेज खाने से बच रहे हैं. ऐसे में नॉनवेज की कमी को पूरा करने के लिए लोगों ने कटहल की सब्जी को विकल्प के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

इससे चिकन की कीमत में भारी कमी आई है. वहीं, कटहल के दाम दूने हो गए हैं. चंडीगढ़ की थोक सब्जी मंडी सेक्टर 26 में आम दिनों की तुलना में भीड़ बढ़ गई है. वहीं, मीट मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है. इसके पीछे की वजह लोगों का नॉनवेज खाने से परहेज करना माना जा रहा है. दरअसल, कोरोना वायरस से बचाव का रास्ता मानते हुए लोगों ने नॉनवेज खाने से तौबा कर ली है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से मरने वालों के परिजनों को अब नहीं मिलेंगे 4 लाख, सरकार ने वापस लिया फैसला

ज्यादातर लोग नॉनवेज की जगह सब्जियों का उपयोग कर रहे हैं. नॉनवेज पसंद करने वाले लोगों में कटहल पहली पसंद बनकर उभरा है. जो कटहल थोक मंडी में 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था, अब वह पिछले सप्ताह 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. मांग इतनी बढ़ गई है कि अब कटहल की कमी भी सब्जी मंडियों में होने लगी है. वहीं, इसके ठीक उलट मीट कारोबार प्रभावित हुआ है. रेस्तरां संचालकों ने भी नॉनवेज कम कर कटहल की मात्रा बढ़ा दी है.

यह भी पढ़ें- कोरोना के कोहराम के बीच उठी संसद सत्र स्थगित करने की मांग

एक रेस्तरां के मैनेजर अरुण कुमार ने कहा कि ऐसा करना मजबूरी बन गया है. गौरतलब है कि कोरोना पीड़ितों की संख्या देश में 96 पहुंच गई है. कई राज्यों की सरकारों ने मॉल, रेस्तरां, जिम और सिनेमाहाल बंद करने के आदेश दिए हैं. दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और केरल की सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें