scorecardresearch
 

CAA Protest : CAA के विरोध में कई शहरों में प्रदर्शन, देशभर में 2000 से ज्यादा लोग हिरासत में

aajtak.in | 20 दिसंबर 2019, 12:00 AM IST

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ गुरुवार का दिन कई शहरों में प्रदर्शन के कारण लगातार चर्चा में रहा. देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुआ. लेफ्ट पार्टियों ने आज भारत बंद का आह्वान किया था. प्रदर्शन को देखते हुए कई हिस्सों में धारा 144 लगा दी गई. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के कई हिस्सों में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किए मुंबई के आजाद मैदान में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हुए. तो लखनऊ, अहमदाबाद, मंगलौर, प्रयागराज और कई अन्य शहरों में लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किया. एहतियातन कई शहरों के प्रशासन ने अगले 24 घंटे के लिए इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दिया है.

 

12:00 AM (एक वर्ष पहले)

मंगलौर 22 दिसंबर तक कर्फ्यू

Posted by :- Surendra Verma
कर्नाटक के मंगलौर में हुई हिंसा में 2 प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में 22 दिसंबर तक कर्फ्यू बढ़ा दिया है. इससे पहले मंगलौर में अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गई.
11:32 PM (एक वर्ष पहले)

अहमदाबाद हिंसा में 19 पुलिसकर्मी घायल

Posted by :- Surendra Verma
अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने शहर के शाह आलम क्षेत्र में हुई हिंसा में 32 लोग हिरासत में लिए गए हैं. हम एफआईआर दर्ज कर रहे हैं. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हम लोगों की पहचान कर रहे हैं. इस हमले में 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.
11:28 PM (एक वर्ष पहले)

प्रयागराज में भी इंटरनेट बंद

Posted by :- Surendra Verma
प्रयागराज में कल सुबह 10 बजे तक के लिए इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गई है. इससे पहले लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद और बरेली में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई.
10:52 PM (एक वर्ष पहले)

देशभर में कहां-कहां हो रहा प्रदर्शन

Posted by :- Surendra Verma
10:50 PM (एक वर्ष पहले)

प्रयागराज में 1000 से ज्यादा लोगों पर केस

Posted by :- Surendra Verma
प्रयागराज में भी नागरिकता संसोधन एक्ट को लेकर जमकर प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन के रहे करीब 200 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. 30 लोग नामजद किए गए जबकि 1000 से ज्यादा अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज हुआ है.
10:42 PM (एक वर्ष पहले)

अगस्त क्रांति मैदान में जुड़े फिल्मी दिग्गज

Posted by :- Surendra Verma
मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में कई फिल्मी हस्तियों के साथ बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. अगस्त क्रांति मैदान में प्रदर्शन पर शबाना आजमी ने वीडियो जारी कहा कि मैं इस वक्त हिंदुस्तान में नहीं हूं, इसलिए मुझे बहुत अफसोस है कि जो प्रदर्शन हो रहे हैं. सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में मैं शामिल नहीं हो पाने का अफसोस है. मैं पूरी तरह से आपके साथ हूं. हिंसा के बिना प्रदर्शन कीजिए.

अगस्त क्रांति मैदान पर पहुंचे राज बब्बर ने कहा कि बदकिस्मत है यह सरकार जो कह रही है कि डराया जा रहा है. जबकि डरे वो खुद हैं. उन्हें यह नहीं मालूम कि जिसके लिए उन्होंने कानून बनाए वही उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं. दोनों ही कानून को लेकर अवाम खिलाफ है.

फरहान अख्तर ने कहा कि ऐसा लगता है कि कुछ हो सकता है. अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने कहा कि डर का माहौल बन चुका है. यहां पर इतने लोग खड़े हैं तो यह सब डर का ही तो माहौल है.

जावेद जाफरी ने कहा कि हम आह भी करते हैं तो बदनाम हो जाते हैं जबकि वो कत्ल भी करते आह नहीं होती.

अभिनेता सुशांत सिंह ने कहा कि मैं समझने आया हूं कि क्या हो रहा है. पूरे विवाद को समझना चाहता हूं. जब मैं संविधान और कानून पढ़ लूंगा तो अपनी बात रखूंगा.
9:54 PM (एक वर्ष पहले)

CM योगी करेंगे चर्चा

Posted by :- Surendra Verma
लखनऊ में आज रात 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास 5 कालिदास से सभी जिलों के DM और SSP से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे. बातचीत के जरिए आज के हालात और कल को लेकर करेंगे चर्चा.
9:46 PM (एक वर्ष पहले)

सोनिया के घर कांग्रेस की बैठक

Posted by :- Surendra Verma
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक में  नागरिकता संशोधन कानून पर चर्चा हुई. बैठक में सोनिया गांधी ने इस संबंध में सभी नेताओं की राय भी ली. बैठक में मौजूद प्रियंका गांधी ने कहा कि हमें इस मसले पर सड़कों पर उतरने की जरूरत है. चर्चा में इस बात पर भी विचार-विमर्श हुआ कि कैसे सरकार असल मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश में लगी है. खासतौर से जिस तरह देश की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है दूसरे डिस्ट्रेक्शंस के जरिए सरकार देश की चरमराती अर्थव्यवस्था से ध्यान भटका ना चाहती है.
9:36 PM (एक वर्ष पहले)

गाजियाबाद में इंटरनेट बंद

Posted by :- Surendra Verma
नागरिकता संसोधन एक्ट को लेकर कई शहरों में हो रही हिंसा को देखते हुए गाजियाबाद में भी इंटरनेट बंद किया जा रहा है. गाजियाबाद में आज रात 10 बजे से कल रात 10 बजे इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी. मेरठ और अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवा पहले ही बंद कर दी गई है.
8:52 PM (एक वर्ष पहले)

अहमदाबाद नें प्रदर्शनकारियों का पुलिस पर हमला

Posted by :- Surendra Verma
8:45 PM (एक वर्ष पहले)

मंगलोर हिंसा में 2 मरे

Posted by :- Surendra Verma
लखनऊ के बाद मंगलोर हिंसा में भी 2 शख्स की मौत हो गई है. मंगलोर पुलिस कमिश्नर पीएस हर्षा ने पुलिस फायरिंग में 2 शख्स की मौत की पुष्टि की है. इससे पहले उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारी और पुलिस के बीच हुई झड़प में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए थे जबकि 2 नागरिक आईसीयू में भर्ती थे. बाद में दोनों नागरिकों की मौत हो गई.
8:32 PM (एक वर्ष पहले)

60 सोशल मीडिया अकाउंट बंद कराने को लेकर पत्र

Posted by :- Surendra Verma
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर सेल ने करीब 60 सोशल मीडिया अकाउंट बंद करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को पत्र लिखा है. ये वो 60 सोशल मीडिया अकाउंट थे जिनसे अफवाह फैलाने और माहौल खराब करने के मैसेज वायरल किए जा रहे थे. इसके अलावा साइबर सेल कई वेबसाइट्स और लिंक्स को भी ब्लॉक करवा रही है.
8:14 PM (एक वर्ष पहले)

लखनऊ की स्थिति सामान्यः यूपी DGP

Posted by :- Surendra Verma
यूपी DGP ओपी सिंह ने कहा कि हिंसा के बाद लखनऊ की स्थिति सामान्य है. पुलिस फायरिंग से कोई मौत नहीं हुई है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. हम सीसीटीवी फुटेज को देख रहे हैं. लखनऊ हिंसा के लिए 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि संभल हिंसा के लिए 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 2 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.
8:14 PM (एक वर्ष पहले)

लखनऊः हिरासत में 112 दंगाई

Posted by :- Surendra Verma
लखनऊ हिंसा के बाद कुल 4 घायल लखनऊ के ट्रामा सेंटर पहुंचे. जिलानी (16 साल), रंजीत (47 साल), मोहम्मद वकील (25 साल), वसीम खान (22 साल) में से जिलानी और मोहम्मद वकील को छर्रे लगने की बात आई है और इसमें मोहम्मद वकील की मौत हुई. हालांकि छर्रे किस चीज के थे ये स्पष्ट नहीं हो सका है. 16 पुलिसकर्मी लखनऊ में हुए प्रदर्शन में घायल हुए जिसमें कांस्टेबल से लेकर एडीजी तक के अफसर शामिल हैं. लखनऊ हिंसा में अब तक कुल 112 दंगाई हिरासत में लिए गए हैं.
8:05 PM (एक वर्ष पहले)

अलीगढ़ में भी इंटरनेट बंद

Posted by :- Surendra Verma
मेरठ के बाद अब अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवाएं और अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है. अलीगढ़ में 20 दिसंबर की मध्य रात्रि 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी. वहां पर पिछले 4 दिन से इंटरनेट बंद है. साथ ही लोकल केबल नेटवर्क भी बंद कर दिया गया है.
7:58 PM (एक वर्ष पहले)

मंगलौरः फायरिंग में 2 की हालत गंभीर-पुलिस

Posted by :- Surendra Verma
मंगलौर कमिश्नर हर्षा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन पर हमला बोल दिया और स्टेशन को आग लगाने की कोशिश की. हमने आखिर में मजबूरी में फोर्स का इस्तेमाल किया. पहले हमने हवा में फायरिंग की. तब प्रदर्शनकारियों मे हम पर हमला कर दिया. उन्हें नियंत्रित करने के लिए हमने ज्यादा फोर्स बुलाए. घायलों में 2 गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मुझे बताया गया है कि 2 की हालत गंभीर है और वे आसीयू में भर्ती हैं. कर्नाटक के गृह मंत्री बासवराज बोम्मई ने बताया कि मंगलौर हिंसा में अभी किसी के मरने की खबर नहीं है.
7:51 PM (एक वर्ष पहले)

हैदराबाद में 400 लोग हिरासत में

Posted by :- Surendra Verma
हैदराबाद में देश के कई अन्य शहरों की तरह नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर विरोध हो रहा है. शहर के कई संगठन एक्ट के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. पुलिस ने प्रदर्शन का इजाजत नहीं दी थी, लेकिन कई लोग सड़क पर उतरे. साइबराबाद पुलिस ने हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के करीब 100 छात्रों को हिरासत में लिया. इसके अलावा हैदराबाद पुलिस ने 300 प्रदर्शनकारियों को एक ग्राउंड के हिरासत में लिया.
7:37 PM (एक वर्ष पहले)

लखनऊ हिंसाः एक प्रदर्शनकारी की मौत

Posted by :- Surendra Verma
लखनऊ में हिंसा के दौरान घायल एक प्रदर्शनकारी की ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गई है. जबकि इस हिंसा में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है. सूत्र बताते हैं कि फायरिंग में 3 लोग घायल हुए थे जिसमें आज शाम एक की मौत हो गई. हालांकि पुलिस ने यह कन्फर्म नहीं किया है कि उसकी मौत पुलिस फायरिंग में हुई है. आज के हिंसक प्रदर्शन में लखनऊ पुलिस के पीआरओ और एसपी को चोटें आई. जबकि एडीजी लखनऊ रेंज और आईजी को भी हल्की चोटें आईं. इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी सरकार और AMU प्रशासन से आंदोलन कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज किए जाने पर नोटिस जारी किया है.
7:25 PM (एक वर्ष पहले)

लखनऊ हिंसाः 37 वाहनों में आग लगाई गई

Posted by :- Surendra Verma
नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) को लेकर आज गुुरुवार को लखनऊ के परिवर्तन चौक में विरोध-प्रदर्शन के दौरान कुल 20 मोटरसाइकिल, 10 कार और 3 बसों में आग लगा दी गई. जबकि 4 मीडिया की ओबी वैन को आग की भेंट चढ़ा दिया गया. 4 मीडिया ओबी वैन में इंडिया टुडे का ओबी वैन भी शामिल है.

7:10 PM (एक वर्ष पहले)

आवाज उठाना लोकतांत्रिक अधिकारः फरहान

Posted by :- Surendra Verma
मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान सीएए के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन करने पहुंचे. फिल्मकार फरहान अख्तर ने वहां कहा कि किसी चीज के खिलाफ अपनी आवाज उठाना लोकतांत्रिक अधिकार है, लोग अपनी आवाज उठा रहे हैं.