scorecardresearch
 

नहीं निकलेगा विजय जुलूस, मतगणना केन्द्रों पर धारा 144

इंडिया टुडे और CICERO के एग्ज‍िट पोल के मुताबिक, NDA को 120 सीटें, जबकि महागठबंधन को 117 सीटें मिलने का अनुमान है.

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं. रविवार सुबह आठ बजे से रुझानों का आना शुरु हो जाएगा. इससे पहले दोनों प्रमुख गठबंधन अपनी जीत के दावे कर चुके हैं. एनडीए ने जहां दो-तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा किया है तो वहीं महागठबंधन के अहम नेता लालू प्रसाद यादव ने आखिरी चरण की वोटिंग होने के बाद ही भविष्यवाणी कर दी थी कि महागठबंधन 190 सीट जीतेगा.

नतीजों को ध्यान में रखते हुए राजनैतिक दलों के अलावा चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रखना चाह रहा है. चुनाव आयोग ने नतीजों के दिन पार्टियों को विजय जुलूस निकालने के लिए मना कर दिया है. साथ ही सभी 39 मतगणना केन्द्रों पर धारा 144 लागू रहेगी.

एक्जिट पोल में कड़ी टक्कर
इससे पहले 5 नवंबर को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद आए एक्जिट पोल में दोनों गठबंधनों में कड़ा मुकाबला है. इंडिया टुडे और CICERO के एग्ज‍िट पोल के मुताबिक, NDA को 120 सीटें, जबकि महागठबंधन को 117 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 6 सीटें जाती दिख रही हैं.

अलग-अलग EXIT POLL में अलग-अलग नतीजे हैं लेकिन किस के पक्ष में नतीजे रहेंगे ये कहना बिल्कुल भी स्पष्ट नहीं है.

पांच चरणों में हुए चुनाव
बिहार में पांच चरणों में वोटिंग हुई. पहले चरण में 49 सीटों पर वोट पड़े. दूसरे और तीसरे चरण में क्रमश: 32 और 50 सीटों पर वोटिंग हुई. जबकि चौथे और पांचवे चरण में 55 और 57 सीटों पर वोटरों ने मत डाले.  

बिहार की 56.8 प्रतिशत जनता ने इन चुनावों में अपना मतदान किया. सबसे ज्यादा वोटिंग पांचवें और आखिरी चरण में हुई जहां 59.46 प्रतिशत वोट डले. जबकि सबसे कम प्रतिशत वोटिंग तीसरे चरण में हुई. यहां की कुल 53.85 प्रतिशत जनता ने वोट डाले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें