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भारती एयरटेल के खिलाफ ग्राहकों की सबसे ज्यादा शिकायतें

देश की सबसे बड़ी मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनी भारती एयरटेल एक नकारात्मक मामले में भी सबसे आगे है. सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार विभिन्न कंपनियों के खिलाफ ग्राहकों की ओर से मिलने वाली शिकायतों के कामले में भारती एयरटेल सबसे आगे है.

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देश की सबसे बड़ी मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनी भारती एयरटेल एक नकारात्मक मामले में भी सबसे आगे है. सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार विभिन्न कंपनियों के खिलाफ ग्राहकों की ओर से मिलने वाली शिकायतों के कामले में भारती एयरटेल सबसे आगे है.

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, मार्च, 2010 से फरवरी, 2011 के दौरान एयरटेल के खिलाफ 2,001 शिकायतें आईं. यह किसी एक कंपनी के खिलाफ शिकायत का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) के खिलाफ 1,986 शिकायतें मिलीं, जबकि ऑयल इंडिया के खिलाफ 1,940, रिलायंस कम्युनिकेशंस के खिलाफ 1,792 और नोकिया इंडिया के खिलाफ 1,616 शिकायतें मिलीं.

एनसीएच द्वारा पिछले सप्ताह खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री के वी थॉमस के समक्ष दिए गए प्रस्तुतीकरण में बताया गया है कि मार्च, 2010 से फरवरी, 2011 के दौरान उसे कुल 67,347 शिकायतें मिलीं. शिकायतों के मामले में शीर्ष 10 की सूची में सैमसंग इंडिया (1,560), एसबीआई (912), बीपीसीएल (872), एलआईसी (626) और आईसीआईसीआई बैंक (569) भी शामिल हैं.

एनसीएच उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की जनसेवा परियोजना है, जो दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा चलाई जाती है. यह मार्च, 2005 में काम कर रही है. इसके माध्यम से उपभोक्ता किसी उत्पाद में गड़बड़ी, सेवाओं में खामी और अनुचित व्यापार व्यवहार की शिकायत कर सकते हैं.

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