scorecardresearch
 

सांसदों के लिए पांच सितारा बंगले, जानें कैसी हैं लग्जरी सुविधाएं

सांसदों के लिए नई दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में पांच सितारा बंगले बनाए गए हैं जिनमें कई तरह की हाईटेक सुविधाएं दी जाएंगी.

दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए बना आलीशान बंगला (फोटो-आशुतोष मिश्रा) दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए बना आलीशान बंगला (फोटो-आशुतोष मिश्रा)

लोकसभा चुनाव में जीत कर आने वाले कई सांसदों को नियम के तहत दिल्ली में आवास का आवंटन होगा. कई सांसदों को अब नई दिल्ली में 5 साल के लिए आवास मिलेगा. सांसदों के लिए सीपीडब्ल्यूडी और केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली के दिल नई दिल्ली में ऐसे मकान बनाए हैं जिनको देखकर यकीन नहीं होगा कि ये दिल्ली में ही बने हैं. सांसदों के लिए नई दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में पांच सितारा बंगले बनाए गए हैं जिनमें कई तरह की हाईटेक सुविधाएं दी जाएंगी.

दो मंजिला बने डुप्लेक्स बंगले में घुसने से पहले दरवाजे पर हाईटेक डिजिटल ऑडियो वीडियो कैमरा लगाया गया है जिसकी तस्वीर सीधे सांसद के पीए के कमरे में दिखाई देगी. घर में घुसते ही छोटा सा गार्डन है जिसके बगल में सिक्योरिटी गार्ड के लिए कमरा बनाया गया है. आलीशान दरवाजे के भीतर घुसते ही बंगले में पहला बड़ा कमरा है जहां डिजिटल एलईडी लाइट, 2 बड़े एयर कंडीशन और पंखे लगाए गए हैं. इस कमरे में सांसद के मेहमान और सांसद से मिलने वाले दूसरे लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी.

इसी कमरे से सटा हुआ सांसद के निजी सहायक (पीए) का कमरा है. पीए के लिए बेहद आधुनिक निजी शौचालय बनाया गया है. इससे और अंदर चलें तो घर के बीच का इलाका है जिसे सांसद डायनिंग एरिया के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस हॉल में एक लिफ्ट लगी है. यह लिफ्ट सांसद को बेसमेंट में भी ले जाएगी और ऊपर पहली मंजिल पर भी. इसी मंजिल पर सांसद के परिवार के लिए एक कमरा है जिसमें पर्सनल बाथरूम और कपड़े रखने के लिए शानदार अलमारी बनाई गई है.

सांसद के इस भव्य बंगले में किचन भी बेहद आधुनिक है. आधुनिक चिमनी, मॉड्यूलर अलमारियों से सुख सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है. बेसमेंट में लगी लाइट भी अपने आप में बेहद आधुनिक है. जैसे ही सीढ़ियों पर कदम बढ़ेंगे, लाइट खुद-ब-खुद रोशन हो जाएगी और नीचे रोशनी होगी. लिफ्ट के पास बाहर के इलाके में पार्किंग के लिए जगह बनाई गई है जहां सांसद की दो से तीन गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं. उसके ठीक बगल में ड्राइवर के लिए एक कमरा भी बनाया गया है.

पहली मंजिल पर सांसद का निजी आरामगाह है. घर के हर कोने में एयर कंडीशन लगा है. प्राकृतिक रोशनी के लिए ऊपर जाते हुए सीढ़ियों के पास सेमी ट्रांसपरेंट कांच लगा है. आमने सामने दो कमरे बनाए गए हैं जो आधुनिक तकनीक के साथ-साथ सुख-सुविधाओं से भरपूर हैं. हर कमरे में एयर कंडीशन, एलईडी लाइट, पंखे और कपड़ों के लिए अलमारियां बनाई गई हैं. इन कमरों के बाहर के इलाके में सांसद के बैठने की भी व्यवस्था होगी. उसके ठीक बगल में एक छोटा सा कमरा प्रार्थना घर के लिए बनाया गया है जहां सांसद पूजा पाठ कर सकते हैं.

इसके आगे है मास्टर बेडरूम. इस खास बेडरूम में वुडन फ्लोरिंग लगाई गई है. बड़ा सा बाथरूम बनाया गया है जिसमें गीजर, आधुनिक कमोड के साथ-साथ अन्य सुविधाएं हैं. मास्टर बेडरूम से सटे हुए दरवाजे से एक बालकनी भी बनाई गई है जिसमें सांसद शाम के समय अपना निजी वक्त बिता सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें